मिलिए दुनिया के सबसे छोटे काज़ी अब्दुल राशिद से, जिसने पढ़ाया मु’स्लिम जोड़े का नि’क़ाह, है’रान हुए लोग

हमारे देश में सभी प्रकार के ध’र्म के मानने वाले लोग रहते। हर ध’र्म मे शादी करने का रिवाज और तौर तरीका अलग अलग होता है। मु’स्लिम स’माज मे शादी में जोड़े का नि’काह किया जाता है। आज हम आपको ऐसे ही नि’काह कराने वाले का’जी के बारे में बताने जा रहे है। दरअसल आप इस काजी की उम्र जानकर हैरान हो जाएंगे । यह काजी की उम्र उतनी ही जितनी उम्र में बच्चे खेलते और कूदते है। उन्हें दुनिया से कोई मतलब नहीं होता है ।

तो चलिए इस छोटे से काजी अब्दुल राशिद फिरंगी महली के बारे में जानते है जो आज सुर्खिया बतौर रहा है।बता दे कि लखनऊ के मशहूर घराने मौलाना फिरंगी महली के 12 साल के बच्चे अब्दुल राशिद फिरंगी महली ने अपने बुजुर्गों का नाम रोशन कर दिया है। हर तरफ इस बच्चे की तारीफ हो रही है। भला तारीफ भी क्यो न हो । बता दे कि यह खालिद राशिद फिरंगी के बेटे अब्दुल राशिद फिरंगी महली है। इनकी उम्र महज 12 साल है। इनका वीडियो काफी तरीके से वायरल हो रहा है और यह पूरे देश में सुर्खिया बटौर रहे है।

इन्होंने काजी बनकर कामिल उमर जिलानी और अलीना मिर्जा का निकाह पढ़वाया है। इनके बेटे निकाह पूरी तरीके से सुरते और आयतों के साथ मे निकाह पढ़वाया है। अभी यह कक्षा 5 में पड़ते है। मौलवियों ने कहा कि इन्होंने बहुत ही अच्छे तरीके से यह काम किया है। मौलाना फिरंगी महली ने कहा है कि शायद यह पहली बार हुआ है कि छोटे बच्चे ने किसी का निकाह पढ़ाया है।

निकाह पढ़ाने वाले 12 वर्षीय बच्चे का कहना है कि यह सब मेने मेरे अब्बू से सीखा है। अभी मैं 5 क्लास में पड़ता हूं। मेरी इच्छा है कि मैं आगे चलकर भी इसी तरीके से पढ़ना चाहता हूं। इन्होंने सभी लोगों को हैरान कर दिया है। शादी में मौजूद सभी लोगों ने इसका वीडियो भी बनाया और शेयर भी किया हैं। इस बच्चे का।वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ हे.

फिरंगी के बेटे लामार्टिनियर कॉलेज में कक्षा 5 के छात्र है। इन दिनों वो कुरान शरीफ हिफ़्ज़ कर रहे है। वह रोजाना मस्जिद में जमात के साथ नमाज अदा करते है। बता दे कि पिछले साल 2019 में उन्होंने पहली बार कनाडा में निकाह का खुतबा पड़ा था।मौलाना खालिद रशीद फिरंगी ने बताया कि निकाह का खुत्बा पड़ने में बालिग होना शर्त नही है। इसलिए उन्होंने अपने बेटे से निकाह का खुतबा पढ़ाया।

Leave a Comment

close