80 साल के मुस्लिम बुजुर्ग ऐसे कर रहे गरीब लोगों की मदद, मोहम्मद कैफ को आया तरस बोले- इंसानियत ….

भारत मे को’रो’ना वा’य’र’स के म’री’जो का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अब तक ढाई लाख लोग को’रो’ना वा’य’र’स की च’पे’ट में आ गए है। को”रो’ना वा’य’र’स के चलते हुए कुछ लोग जरूरत म’न्द लोगो की मदद के लिए आगे आ रहे है। जो लोग मदद कर रहे है वो हर तरफ अपनी ता’रीफ बटोरते हुए नजर आ रहे है।

एक तरफ बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद लोगो को अपने घरों तक भे’ज रहे है तो दूसरी तरफ लखनऊ रेलवे स्टेशन पर एक 80 साल के बुजुर्ग कुली मुजिउल्लाह फ्री में लोगो को खाना खिला रहे है। इतने साल के होने के बाद भी इनका हौसला और जज्बे को सोशल मी’डिया पर सभी लोग सलाम कर रहे है।

सभी लोग इनकी तारीफ कर रहे है, इसमें एक और मशहूर नाम जुड़ गया है । हम बात कर रहे टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज मो’हम्मद कैफ ने भी उनकी ता’री’फ की है। इस उम्र में भी मुजिउल्लाह रोज 8 से 10 घण्टे काम कर रहे है और वो 50 किलोग्राम वजन उठा सकते है। वो इसे ख़ि’दमत कह रहे है।

उन्होंने कहा है कि वो प्रवासियों को मुफ्त में खाना खिला रहे है और उनका सामान भी उठा रहे है। मु’जि’उ’ल्ला’ह ट्रे’नों में या’त्रियों को भोजन और पानी भी पि’ला रहे है। उनका मानना है कि हालात बेहतर होने के बाद वो पैसा कमा सकते है लेकिन अभी मदद करने का समय है।

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने उनकी तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा इं’सा’नि’यत की कोई उ’म्र न’ही होती है। ये लखनऊ के चारबाग स्टेशन में 80 साल के मुजिउल्लाह पेशे से कुली है। जो मदद के लिए आगे आ रहे है। को’रो’ना के हा’ला’तों को देखते हुए लो’क डा’उ’न की वजह से मजदूरों को भी आवाजाही में प’रे’शा’नी उठा’नी प’ड़ी है।

Leave a Comment

close