मुस्लिम क्रिकेटर Abutaha Maqsood ने रचा इतिहास, हिजाब पहनकर क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बनी

आज के इस दौर में मुस्लि’म लड़कियों ने शिक्षा के क्षेत्र से लेकर खिलाडी के मैदान में भी अपने परिवार का नाम भी रोशन किया है। हाल ही में इंग्लैंड में चल रही क्रिकेट टूर्नामेंट द हंड्रेड में बेहद ही अलग तस्वीर देखने को मिली है। इस टूर्नामेंट में बेहतर ख़िलाडी अपने प्रदर्शन की वजह से भी सुर्खिय बटोर रहे है ।

इन सभी के बीच मे एक मु’स्लिम लड़’की खिलाडी ने भी अपनी अलग ही शोहरत को बटोरा है। बता दे कि एक मु’स्लिम खि’लाडी अबताहा मकसूद ने हिजाब पहने हुए गेंदबाजी करके सुर्खिय भी बटोरी है। बर्निगघम फीनिक्स और लंदन स्पिरिट के दर’मियान खेले गए मैच में अबताहा मकसूद ने हिजाब पहन कर बोलिंग भी की है।

abtaha maqsood bowling with hijab

अबताहा मकसूद की इस तरह की वीडियो और फ़ोटो भी सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल भी हो रहे है। बताया जा रहा है कि अबताहा मकसूद स्कॉटलैंड की रहने वाली है। उन्होंने आखिरी लम्हो में टूर्नामेंट में रजि’स्ट्रेशन भी करवाया था। बताते चलें कि अबताहा ने अभी तक़ महज 18 टी 20 मैच ही खेले है ।

जिनमे उन्होंने 23 विकेट को हासिल भी किया था। उसके अलावा भी अबताहा को ताय कविंडो में भी ब्लैक बेल्ट है। उन्होंने सिर्फ 11 साल की उम्र में क्रिकेट को अपना करियर भी बना लिया था। उन्होंने पोलॉक क्रिकेट एकेडमी सेइस खेल की कोचिंग को भी हासिल किया है।

abtaha maqsood bowling with hijab

उन्होंने बताया है कि जब मैं छोटी थी तब मैंने किसी को भी मुस्लिम एथलीट को हिजाब पहनते नही देखा था। लेकिन कुछ वक्त बाद आपको इसकी आदत हो जाती हैं।

Leave a Comment