अफगानिस्तान में मिला 76 लाख करोड़ रुपए का 2000 साल पुराना खजाना, रूस…अमेरिका हुए हैरान

अफ’गा’नि’स्ता’न’ में नि’यं’त्रण के बाद से त’लि”बा’ना निजा’म के लिए देश को चलना एक चुनोती से कम नही है। ऐसे में एक 2000 साल पुराने खजाने को लेकर चर्चा है। जिसे तलिबान ढूंढ रहा है। यह प्राचीन बैक्ट्रियन खजाना है। जिसमे गोल्ड की चीजें है। अफ’गानिस्ता’न में खान और पेट्रोलियम मंत्रालय की एक।

रिपोर्ट के मुताबिक उनके देश मे 1 ट्रिलियन डॉलर यानी कि 76 लख करोड़ रुपए के प्रकृतिक सं’साधन ​मौजूद है। इसमे 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में 2.22 लख करोड़ किलोग्राम लौह अयस्क, 1.30 लाख कि’लोग्राम मार्ब’ल और 1.40 लाख किलो’ग्राम दुर्लभ धातु मौजूद है।

afghanistan treasure news 2021

रिपोर्ट के मुताबिक इसमे 20,000 से अधिक चीजे शामिल थी। जिसमे सोने मि अंगूठियां, सिक्के, हथियार, झुमके, कंगन, हार और ताज शामिल है। सोने जे अलावा इनमे कई चीजें को Turquoise carnelian और Lapis lazuil जैसे कीमती पत्थ’रो से तैयार किया गया था।

नेशनल ज्योग्राफिक के मुताबुल बता दे कि बट्रीयन खजने में प्रचीन समय के दु’नियाभर के हजारों सोने के टुकड़े शामिल है। यह पहली शताब्दी में ईसा पूर्व से पहली शताव्दी ईसवी के समय से है। कब्रो के भीतर पाए गए थे। नेशनल ज्यो’ग्राफिक के मुता’बिक जानकारों का मानना है कि कब्रे छह अमीर एशिआई

afghanistan treasure news 2021

ख़ानाबदोश, पांच महिलाओं और एक पुरूष की थी। जिनसे खजाने की खोज हुई थी। अफ’गानि’स्तान में 2698 किलो’ग्राम ‘सो’ने का भण्डाड है। यह बडक्शन से ताखर और गजनी से जाबुल तक फैला हुआ है। यह इतना सोना है कि इससे कम से कम 8 ग्राम इए 3 लाख सोने के सि’क्के बनाए जा सकते है।

Leave a Comment

close