म’स्जिद अ’ल अ’क़्सा के ईमा’म पर इ’सरा’इल ने म’स्जिद में दा’खिल होने पर लगाया प्र’ति’बन्ध, जानिए

दुनिया के सबसे चर्चित शहर से एक खबर सामने आ रही है। फि’लिस्ती’न मी’डिया के मुताबिक, इ’जरा’इल के क’ब्जे वाले अधि’कारियों ने शे’ख एक’रेमा सा’बरी को आदेश दिया गया है। जिसमें उन्हें एक हफ्ते के लिए म’स्जिदे अ’क्सा में प्रवेश करने पर प्र’ति’बं’ध लगा दिया हैं। मी’डिया से बात करते हुए ,सा’बरी ने कहा इ’ज’रा’इल की कब्जे वाली पु’लि’स ने उनको हिरा’सत में ले लिया है।

जु’मे की नमा’ज के दौरान सा’बरी को हिं’सा भ’ड़का’ने के दावे के आधार पर अल क’शलह पु’लि’स स्टे’शन में येरु’शल’म पर क’ब्जा कर लिया। सा’बरी ने कहा, इ’जराइ’ली कब्जे’ बलों ने उनके घर पर छा’पा मा’रा और जां’च के लिए पु’लि’स स्टे’शन में उ’पस्थित होने का आदेश दिया। येरु’शलम दुनि’या के तीन ध’र्मो का पवित्र स्थान है। यानी यहू’दी, मु’स्लिम और ई’साई धर्म का। इसकी या’त्रा करने दुनि’याभर से लोग आते है।

बता दे, फि’लिस्ती’न एक बार सुर्खियों में है । फिलि’स्तीन के लिए संयु’क्त राष्ट्र के अलावा तु’र्की भी खु’लकर सामने आ गया है । बता दे, यह पूरा विवा’द अमे’रिका द्वा’रा बीते दिनों की गई डील ऑ’फ सें’चुरी को लेकर हुआ है । इस डी’ल के मुताबिक इस रा इल को एक दर्जा दिया जाएगा और इसके राजधानी को ये’रुशल’म भी बनाने की बात कही है ।

बता दे, गो’लान की पहाड़ियों, जूडी , जॉर्ड’न वेली और सुमेरि को इस’रा’इल में मिलाने की हरी झंडी अमे’रिका ने दे दी है । बता दे, इससे फिलिस्ती’न और इसरा इल में एक बार फिर टेंशन बढ़ने की सम्भवना बताई जा रही है । बता दे, फि’लिस्ती’न मिडीया के मुताबिक फिलि’स्तीन नाग’रिकों ने इस डी’ल को मानने से इन’कार करते हुए कहा है ।

कि वो इस डी’ल को नही मानते है और पैसों में बि’कने वाले भी नही है । बता दे, इस डी’ल से फि’लि’स्तीन को बाहर रखा गया था जबकि यह इसी दे’श के लिए बना है । इस डी’ल के बाद कई दे’श खु’लकर सामने आए है तो वही बह’री’न , यूए’ई , अमे’रिका के सा’थ है ।

Leave a Comment

close