अल्जीरिया बना अफ्रीका का चैम्पियन , फुटबॉल मैदान में सजदा कर अदा किया अल्लाह का शुक्र

अल्जीरिया की फुटबाल टीम ने एक बार फिर बेहतरीन प्रर्दशन करते हुए अफ्रीका कप ऑफ नेशनल जीता है। इस जीत के बाद पूरे अल्जीरिया में जश्न का माहौल है। यह अल्जीरिया का दूसरा खिताब है। इस जीत ने अल्जीरिया के लोगों को खुशी का एक का मौका दिया। अल्जी रिया की फुटबॉल टीम ने सेनेगल को 1-0 से हराकर फाईनल मैच जीता। अल्जीरिया के खिलाड़ी बगदाद बाउनेद्जाह ने एक मात्र गोल किया, बगदाद की इस शानदार गोल की बदौलत अल्जीरिया ने सेनेगल को हराया।

बता दे , अल्जीरिया ने 1990 में अफ्रीका कप जीता था, करीब 29 साल बाद 2019 में अल्जी रिया ने वापस अफ्रीका कप पर कब्ज़ा जमाया। बता दे, सेनेगल को एक बार फिर इस टूर्नामेंट मे हार , इसी के साथ उसके पहली बार ख़िताब जीतने के सपना पूरा नहीं हो सका। सेनेगल की टीम शानदार प्रदर्शन की बदौलत फाईनल में पहुँची थी लेकिन अल्जीरिया ने उससे जीत छि नते हुए दूसरी बार खिताब जीता। इस पूरे टूर्नामेंट में लिवरपुल के खिलाड़ी का जलवा रहा।

सेनेगल की ओर से खेलने वाले सादियो माने विश्वस्तरीय खिलाड़ी माने जाते है उन्हें अपनी टीम को फाईनल तक लाने में बहुत मेहनत की और पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्र दर्शन किया ले किन वह अपनी टीम सेनेगल को पहली बार खिताब जीताने से चूक गए। वही मैन चेस्टर क्ल ब से खेलने वाले और विजेता टीम को खिलाड़ी रियाद ने अपनी टीम अल्जीरिया को खिताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अल्जीरिया और सेनेगल फाईनल मैच की शुरुआत से ही विजेता टीम ने दमदार प्रदर्शन किया और दूसरे ही मिनट में बग़दाद ने बेहतरीन गोल कर अल्जीरिया को बढ़त दिला दी। इस एक गोल के अल्जीरिया द्वारा मैच में पूर्ण दबाव बनाया गया। अल्जी रि या के बेहतरीन डिफेंड के आगे पहले हॉफ में सेनेगल को गोल करने का कोई मौका नही मिला। दूसरे हॉफ में सेनेगल को गोल बराबर करने का मौका मिला था लेकिन वह नकामयाब रहे।

सेनेगल को दूसरे हॉफ में हैंडबॉल के कारण पेनल्टी मिली थी लेकिन वीएआर देखने के बाद फुटबॉल अम्पायर ने इस निर्णय को बदल दिया। बता दे, अल्जीरीया के खिलाड़ी ने फाईनल जीत के बाद अल्लाह को शुक्रिया अदा करते हुए फूटबाल मैदान पर सज़दा भी किया। अल्जीरिया के फुटबॉल प्रशंसक फाईनल मैच देखने के लिए 29 साल इन्तजार किया। पूरे देश में फाईनल को देखने के लिए अलग अलग इन्तजाम किए थे।

अल्जीरिया को सर्पोट् कई मुल्कों ने साथ उनको सपोर्ट दिया था । बता देे, अल्जीरिया ने सेमिफाइनल मुकाबले में उसके कड़े प्रतिद्वंदीयों में से एक आइवरी कोर्ट को हराकर फाईनल में जगह बनाई थी। अल्जीरिया की फुटबॉल टीम में Azzedine Doukha , Mbolhi, Alexandre Oukidja, Ramy Bensebaini, Mehdi Zeffane, Youcef Atal, Djamael Benlamri Shadab।

Mohamed Fares, Rafik Halliche, Aissa Mandi, Mehdi Tahrat, Mehdi Abeid, Ismail Bennacer, Hicham Boudaoui, Sofiane Feghouli, Adlene Guedioura, Youcef Belaili, Yacine Brahimi, Bagdad Bpunedjah, riyaz Mahrej, Adam Quna s, islam slimani। बता दे , इस टूनामेंट में कुल 24 टीमों ने भाग लिया था।

Leave a Comment

close