गाजा को फिर से बसाने में मदद करेगा अमेरिका, विदेश मंत्री ब्लिंकन ने अंतराष्ट्रीय सहयोग का किया ऐलान

11 दिन चले इ’जरा’यल और गा’जा के बीच चले सँ’घर्ष में 250 से अधिक लोग श’ही’द हुए है। इनमे ज्या’दातर फिलि’स्ती’न के है। इ’जराय’ल और ह’मा’स के बीच संघ’र्ष वि’रा’म की घो’ष’णा भी हो गई है। गा’जा में मदद करने के लिए मि’स्र जैसे कई दे’शों ने दोबा’रा गा’जा का नि’र्मा’ण करने के लिए हा’थ भी आगे बढ़ा’या है।

अब इस क’ड़ी में हा’ल ही में अमरी’का के विदे’श मं’त्री एंट’नी ब्लि’कन ने इज’रा’यल और हमा’स के बीच सं’घ’र्ष के बाद बु’री तर’ह से तबा’ह हुए गा’जा की मदद करने के लिए बीते दिनों ही अंत’रास्ट्री’य स’हयो’ग का भी आ’ह्वान किया है। ब्लि’कन पश्चि’म एशि’या के अपने दौरे के शुरु’आती च’रण कब तह’त इजरा’यल भी पहुँ’च गए है।

antony blinken news

अमे’रिका वि’देश मंत्री की इस यात्रा का उ’द्देश्य सं’घर्ष वि’रा’म की प्रो’त्सा’हित भी करना है। ब्लिं’केन ने इज’राय’ल के प्र’धान’मंत्री बेंजमीं’न नेत’न्याहू से कहा है कि अमे’रिका तटी’य क्षेत्र में पै’दा हुए गम्भी’र मा’नवी’य संक”ट के स’मा’धा’न के लिए भी अपना काम करेगा

वही, इ’जराय’ल में कुछ लोगो में नेत’न्या’हू के इस कद’म की भी आ’लो’चना की ह। उन्होंने कहा है कि फि’लि’स्तीन के रॉकेट’ को रो’के बि’ना और गा’जा के शा’सकों ह’मा’स कोज’वाब दिए बिना ही इस सँ’घ’र्ष को ख’त्म कर दिया है।इसके अलावा तु’र्की और पा’किस्ता’न ने संयुक्त राष्ट्र से इस बात का आग्रह किया है कि वह फि’लि स्ती’नोयो के क्षे’त्र में एक अंत’रा’ष्ट्रीय

antony blinken news

सुर’क्षा ब’ल को तै’ना’त करें ताकि वह के लोग नि’र्दो’ष लोगों को इज’राय’ल की हिं’सा से ब’चा’या जा सके। इससे’पहले भी मले’शि’यॉ ने भी इस तरह की मां’ग की है।फि’लि’स्तीन के साथ अपना सम’र्थन देने के लिए भी कई मु’स्लि’म देश सा’मने आए है। वही इ’जरा’य’ल के समर्थ’न में 25देशो ने किया था।

Leave a Comment