पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के कार्टुन “न केवल मुसलमानों बल्कि ईसाईयों का भी अपमान है”- फ्रांसिसी ईसाई धर्मगुरु

एक फ़्रांसिसी आर्चबिशप ने फ्रांस में एक टीचर द्वारा पैग’म्बर मो’हम्मद सल्ला’हु अलै’हि वस’ल्लम के का’र्टून वि’वाद थमने का नाम नही ले रहा है। फ्रांस के मशहूर आर्चबिशप ने का’र्टून प्रकाशित करने के खत’रे को चे’तावनी देते हुए कहा कि अभिव्यक्ति की आज़ादी की भी सीमा होती है । टुकुज रोबर्ट ले गेल के आर्क’बिशप ने कहा कि इस्ला’म के आ’खिरी पैग’म्बर मो’हम्मद सल्ल’हु अलैहि वसल्ल’म का अप’मान का कड़ा विरो’ध किया । उन्होंने कहा कि अभि’व्यक्ति की आ’ज़ादी के सीमाएं लि’मिट होनी चाहिए ।

फ्रांस ब्लू रेडियो स्टेशन से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पैग’म्बर मोह’म्मद सल्ला’हु अ’लैहि वस’ल्लम का अपमान मुसलमानों और ईसाइ’यों का अपमान है । इसे आगे नही फै’लाना चाहिए, हम सभी उनके इसके परिणाम जानते है । उन्होंने कहा कि अभि’व्यक्ति की आ’ज़ादी का मतलब ये नही कि किसी भी ध’र्म का अप’मान किया जाए ।

Prophet Muhammad cartoons 'an insult to Muslims and Christians alike', French archbishop says

अभिव्य’क्ति की आ’ज़ादी की सीमाएं होना चाहिए । इससे किसी भी ध’र्म को ठेस न पहुँचे ,इस प्रकार बोलना चहिये । आपको बता दे, फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन के खिलाफ इस्ला’मिक दुनि’या सहित पूरी दुनिया का गु’स्सा फू’ट गया है । बता दे, अकटुबर में फ्रांस में एक टीचर सैमुअल ने पै’गम्बर मोहम्म’द सल्ला’हु अलैहि वसल्ल’म के कार्टून प्रकाशित किया था ।

इसके अगले महीने में उस टीचर की ह’त्या कर दी गई । बता दे, फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रो’न द्वारा शोक सभा में टीचर की ह’त्या को जायज ठहराया गया था । इसके बाद मुस्लिम दुनिया इससे भड़क गई थी ।

Prophet Muhammad cartoons 'an insult to Muslims and Christians alike', French archbishop says

बता दे, दुनिया के अधि’कतर देशो ने फ्रांस के खिलाफ मौर्चा खोलते हुए फ्रांस के बने प्रोडक्ट का बहिष्कार करने का निर्णय लिया जिस्केबाद मे’क्रोन को इस्ला’म के खि’लाफ दिए बयान के बाद सफाई देनी पड़ी थी । हालांकि मेक्रोन को कतर के अलजजीरा को दिए इंटरव्यू में कहा कि उनके बयान को ग’लत समझा गया ।

Leave a Comment