अजीम प्रेमजी बने देश के सबसे बड़े दानवीर , दिए इतने लाख करोड़ और ….

विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष और आईटी दिग्गज एक बार सुर्खियों में बने हुए है। इस बार वो जिस वजह से सुर्खियों में है , उससे उनके कार्य और किए गए परोपकार की चारों और तारीफ हो रही है। अजीम प्रेमजी ने भारतीय इतिहास में सबसे ज्यादा दा न करने शख्स बन गए है। वह एकलौटे भारतीय है जिन्होनें 1.45 लाख करोड़ दान किए है। उन्होनें अपनी कम्पनी विप्रो के करीब 34 फीसद शेयर दान करने का नि श्चय किया है। उनकी कम्पनी की इन 34 फीसद शेयरों की की मत तकरीबन 7.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है। भारतीय करंसी में यह रकम 52 ,750 करोड़ रुपये बैठती है।

अजीम प्रेमजी भारत के ही नही एशिया में सबसे ज्यादा दान करने वाले शख्स ब ताए जा रहे है। ब्लुमबर्ग की एक रिपोर्ट यह कहती है अजीम प्रेमजी देश के दूसरे स बसे अमीर आदमी है। प्रेमजी के फाउंडेशन ने दान से सम्बधित एक बयान जारी किया है। जिसमें उन्होने कहा कि अजीम प्रेमजी द्वारा अब धर्मार्थ और परोपकार के लिए और राशि बढ़ाई गई है। यह राशि करीब 21 अरब डॉलर तक पहुँच गई है। इस प्रकार प्रेमजी विप्रो कम्पनी के अधिकतर शेयर दान कर चुके है।

azim premji

हाल ही दान करने सम्बधी रिपोट् आने के बाद ये कहा जा सकता है। प्रेमजी के दर वाजे अभी भी सभी ध र्म के लोगों , गरीब लोगों के लिए खुले हुए है। हाल में एक रिपोट् के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी दान करने के मामले में पीछे दि खाई दे रहे है। वही अजीम प्रेमजी के अब तक के सबसे बड़े दान से कई लोग हैरान है। तो वही कई लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे है। बता दे , बिल गेट्स और वॉरे न बफेट द्वारा चलाए जा रहे द गिविंग प्लेज नाम कार्यक्रम में 73 वर्षिय अजी म प्रेमजी का भी हिस्सा है। इसके कार्यक्रम के तहत अरबपति ये वादा करते है वो अपनी अधिकतर सम्पत्ति दुनिया के जरुरतमन्दों के लिए लगाएगें।

बता दे , अजीम प्रेमजी की फांउडेशन दुनिया के अलग अलग हिस्सों में तीन क्षेत्रों में कार्य करती है। वह सरकारी स्कुलों को बेहतर बनाने का कार्य करती है। विश्व विद्यालय में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को सब्सिडी देना और अन्य क्षेत्रों में गैर लाभ कारी कायों को अन्जाम देती है। उनके योगदान ने करीब 150 से ज्यादा संस्थाएं को आहार , गरीब महिलाएं की सुरक्षा , जीवनग्यापन और बाल मजदूरी से जुड़े काम करने में लोगो को मदद करती है।

azim premji news

बता दे , अजीम प्रेमजी के परिवार वालों में से पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना आजादी के फाइनेंस मिनिस्टर बनाने का ऑफर दिया था। उनके परि वार वालों ने भारत में ही रहने का फैसला किया। यह ऑफर अजीम प्रेमजी के पिता मोहम्मद हाशिम प्रेमजी को जिन्ना से मिला था। बता दे , अजीम प्रेमजी के पिचा चावल , कुकिंग ऑयल के मश हूर कारोबारी हुआ करते थे। उन्हें राईज किंग ऑफ ब र्मा भी कहा जाता था। कॉरपॉरेटे जगत में अजीम प्रेमजी के परिवार का अच्छा खासा दबदबा माना जाता है।

Leave a Comment

close