ये 7 आदतें को बना देती हैं आपकी किडनी को बेहद नाजुक

किडनी बहुत ही ज्यादा शरीर के सबसे जरूरी अंगों मे से एक है। जो बॉडी फ़ंक्शम को चलाने के लिए काफी ज्यादा जरुरी है। कि’ड’नियां श’रीर से अपशिष्ट और एक्स्ट्रा लिक्विड को हटने में सहायता करती है। वो शरीर मे पानी, नमक और खनि’जों को बै’लेंस में रखने के लिए ए’सिड को ख’त्म करती है

अगर आप एक हेल्दी बैलेंस डाइट बनाए नही रखते है किडनी के लिए ख’रा’ब फू’ड्स कौन से है और उनकी पहचान कर आप कि’डनी को ख’राब होने से ब’चा सकते है। विटामिन डी की कमी वाले फूड्स:-कुछ विटा’मिन आपकी कि’डनी के लोई काफी ज्यादा फा’यदेमंद होता है। इसकी कमी से नु’कसा’न हो सकता है

किडनी की बी’मा’री वाले लोगो मे विटामिन डी की कमी पाई जाती है। धूप में बैठने से इस विटामिन की कमी कोदूर कर सकते है। दर्द निवारक दवाओं का उपयोग:- पैन किलर का अति प्रयोग आपको किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है। आपको यह दर्द से भी राहत दिला सकते है।

कम पानी पीना- अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। हमारी किडनी कचरे को खत्म करने में मदद करती है बहुत क’म तर’ल पदा’र्थ में बहुत ही अधिक अपशिष्ट चीजों की वजह से कि’डनी की प’थरी और अन्य किड’नी की स’म’स्याएं होसक’ती है।

इसी के साथ ही प्रो’सेसड फूड्स का अधिक उप’योग,व्या’याम न क’रना,शरा’ब का अधिक से’वन और ज्यादा न’मक का से’वन से भी काफी ज्यादा इसका असर होता है।

Leave a Comment

close