बांग्लादेश का बड़ा बयान- मुफ़्त का खाना खाने के लिए भारतीय आ रहे है बांग्लादेश, यू’जर्स बोले- दे’श में हि’न्दू-मु’स्लिम का खेल ….

ना’गरिकता संशो”धन बिल को लेकर देशभर में ही नही बल्कि दूसरे देशों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। नाग;रिक;ता बिल को लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद बांग्लादेश के वित्त मंत्री और विदेश मंत्री ने भारत का प्रस्तावित दौरा र’द्द कर दिया था। बता दे की CAB बिल को लेकर सबसे पहले असम के स्टूडेंट्स ने प्रो’टेस्ट शुरू किया। इसके बाद यह प्रोटेस्ट मेघालय, त्रिपुरा ओर अरुणाचल प्रदेश में देखते ही देखते फैल गया।

जापान के PM का भी अरुणा’चल प्रदेश का प्रस्तावित दौरा CAB बिल के भें’ट चढ़ गया था। यही नही गृ’ह मं’त्री शा’ह को अपना असम के दौरा भी र’द्द करना पड़ा था। आपको बता दे कि सदन में शा’ह के ब’यान के बाद बांग्ला’देश और अफ”गा’निस्ता’न ने आ’पत्ति द’र्ज क”राते हुए भारत पर काफी ना”राज हुए थे। बांग्लादेश के मंत्री ने भारत में CAB बिल पास होने के बाद कहा था कि बांग्लादेश दुनिया का सबसे सेक्यु’लर देश है।

उन्होंने भारत के गृ’ह’मंत्री को भी बांग्लादेश में रहने का बु’लावा भेजा था। बता दे कि बांग्लादेश भा’रत के ब’यान से नारा’ज है। जिसमें कहा गया था कि बांग्लादेश में हिं’दु’ओं का उ’त्पी’ड़’न होता है। मीडिया के मुताबिक, बांग्लादेश ने इस बयान का वि’रो’ध अपने वित्त और गृह’मंत्री को भारत न’ही भे’जकर किया है। बता दे बांग्लादेश की तरफ से आया ताजा बयान ‘सुर्खि’या बटोर रहा है।

जिसमे उन्होंने कहा है कि वो भा’रत मे रह रहे अ’वैध बांग्ला’दे’शियों को लेने के लिए तै’यार है। उन्होंने भारत सरकार से भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अ’वै”ध रूप से रह रहे बंग्ला’देश के निवासि’यों की लिस्ट मांगी है। बांग्ला’देश के गृह’मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा है कि वो भारत के गरीब लोगों को फ्री में खाना खिलाने के लिए तैयार है। बता दे बांग्लादेश दुनिया मे तेज़ी से बढ़ता हुआ देश है। वो भारत से कपड़ा, इंडस्ट्री में काफी आगे निकल चुका है।

बांग्लादेश पर कड़ी नजर रखने वाले एक्सपर्ट ने बांग्लादेश के गृ’ह’मंत्री के बयान पर कहा कि बांग्लादेश के यह कदम ऐतिहा सिक है। क्योंकि वो तेजी से आगे बढ़ रहा है और उसे काम करने वाले मजदूरों की आगे जरूरत होगी। बांग्लादेश ने भारत से अ”वैध बांग्ला”देशियों की लिस्ट मांगकर यह संदेश दिया है कि वो अपने और परा”ए लोगो को नही छोड़ना चाहता है। क्योंकि वह कपड़ा , मैडिकल के क्षेत्रो में क्रां’ति’का’री कदम से दुनियाभर में अपना लोहा मनवा रहा है।

बांग्लादेश के विदेशमंत्री ने कहा है कि दोनो देशो के बीच सम्बन्ध काफी अच्छे है। आपको बात दे की विदेशमंत्री ने रविवार को भारतीय उच्चायुक्त के साथ बैठक की और दिवपक्षीय मुद्दों पर बात भी की थी। NRC सिर्फ बांग्लादेश ही नही बल्कि पूरे उपमहाद्वीप को अ’स्थि’र कर देगा। आलमगीर ने कहा कि,ए’नआ’रसी इस उपमहाद्वीप में संघ”र्ष और हिं’सा को बढ़ावा देगा।

बांग्लादेश के विदेशमंत्री ने यह भी कहा है किभारत के कुछ राजनीतिक पा”र्टिया अपने हित के लिए ए’न’आ’र’सी में बांग्लादे’श का नाम ले रही है। भारत मे एन’आर’सी ओर नए नागरिकता कानून का मुद्दा बांग्लादेश की ‘वि’प’क्षी पार्टी बीएनपी भी उठा रही है।

बांग्ला’देश की मुख्य वि’पक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनल पार्टी के महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर  ने कहा है कि भारत के असम राज्य में नेशनल रजि’स्टर ऑफ सि’टी’जन यानी एनआरसी से बांग्लादेश की आ’जा’दी और स’म्प्र’भु’ता को ख’त’रा है।

Leave a Comment

close