बेरूत: नर्स ने जीता दिल, 3 नवजातों को सीने से लगाकर बचाया, दुआ हो रही दुनियाभर में ….

बे’रूत में हुए वि’स्फो’ट ध”म’के’ ‘से पूरी दुनिया को हि’ला कर रख दिया। इस ध’मा’के ने दुनिया को दूसरे विश्व यु’द्ध की याद दिला दी है। जब जा’पान को कभी न भू’ल पाने वाले हि’रो’शि’मा और ना’गा’सा’की में हुए प”र’मा’णु वि’स्फ़ो’ट के ज’ख्म मिले थे। एक तरफ बताया जा रहा है लेब’नान में बं’दर’गाह पर 2750 टन वि’स्फो’टक ध’मा’का हुआ है। बताया जा रहा है कि इस ध’मा’के की आवाज इतनी ज्यादा थी 250 किलोमीटर दूर स्थित दूसरे देश सा’इप्र’स तक सुनाई दी थी।

इसी बीच लेब’ना’न के बे’रू’त में हुए ध’मा’के वाले जगह से एक हॉ’स्पिट’ल की एक न’र्स की फ़ोटो वा’यर’ल हो रही है । यह फ़ो’टो सोशल मीडिया पर तेजी से वाय’र’ल हो गई। इस फोटो में आप देख सकते है एक नर्स 3 छोटे छोटे ड’रे सह’मे बच्चों को सीने से लगाकर रखा है । बता दे, बेरू’त शहर का बड़ा हिस्सा बड़ी बड़ी इ’मारतें म’लबे में ढे’र हो गईं यही नही बे’रूत शहर के हॉस्पि’ट’लों की भी हालात 50 फीसद से ज्यादा ख’रा’ब बताए जा है ।

beirut nurse

इसी वजह से अब तक 20 से अधिक देशों ने तेजी से बेरू;त में राहत सा’म’ग्री पहु’चाने का कार्य किया । लेब’ना’न आ’र्थि’क सं’क’ट से के दौर से गुजर रहा लेब’नान पूरी तरह से ब’र्बा’द हो गया है। इस धमा’के ने बे’रू’त का भौ’गोलि’क नक्शा तक बदल डाला है। खंडह’रों, म’ल’बा और ला’शों के शहर बन चुके बे’रूत के सामने आने वाले दिनों में बाकी ब’चे लो’गो के लिए भी अब सं’क’ट बना हुआ है।

यहां का अधिकांश अना’ज भी उसी बंद’र’गाह में रख हुआ था जहाँ पर ये ध’म’का हुआ है। कभी दुनिया के 10 शानदार कॉ’स्मो पॉलि टk शहरो में शुमार बेरू’त की आज की ब’र्बा’दी को देख पूरी दुनिया ‘रो’ पड़ी है। हर देश से लेब’नान के लिए मदद के लिए आ रहे है। वि’स्फो’ट के एक दिन बाद ही रू’स की ओर से आपा’त से’वाए और चि’कि’त्सक क’र्मी के रूप में अं’तरा’ष्ट्रीय मद’द ले’बना’न भेजी जा रही है। वही फ्रां’स और तु’र्की ने भी मदद भेजी है।

beirut nurse

फ्रां’स द’र्ज’नो आपा’त से’वा क’र्मी, मो’बा’इल चिकि’त्सा इ’काई और 15 टन राहत सामग्री के साथ दो वि’मा’नों को बे’रूत भेज रहा है। फ्रां’सी’सी राष्ट्रप’ति ए’मे’न्यु’अल मैक्रो ने कार्यलय में बताया हैंकि उन्होंने कई सेवा’ओ दी है। मैक्रो ने कार्यलय में बताया है कि लेबना’न में मौ’जूद फ्रां’सीसी शां’ति र’क्ष’क ध’मा’के के बाद ले’बना’नियो की मदद कर रहे है।

जॉर्डन ने कहा है कि वह सै’न्य फी’ल्ड अ’स’प्ता’ल और आवश्यक सा’मग्री भेज रहा है। इतना ही नही मि’स्र ने बेरू’त के घा’य’लों के इला’ज के लिए बेरू’त में फी’ल्ड अ’स्प’ता’ल खोला है। डेनमार्क ने कहा है कि वह मान’वी’य आ’ध’र पर ले’ब’नान की मदद देने को तैयार है। यू’ना’न ने कहा है कि वह लेब’न’नी प्र’शा’स’न की हर मदद को तैयार है।

Leave a Comment