बाॅक्सर विजेन्द्र सिंह ने कसा तंज, “जनता रोजगार माँगे तो धर्म का नशा चटा दो,पर अब नहीं”

को’रो’ना वा’इ’र’स की व’जह से पूरी दुनिया मे बे’रोजगा’री बढ़ती जा रही है। को’रो’ना की वजह से अ’धिकत’र क’म्प’नि’यों ब’न्द हो रही है जिसके चलते हुए और सोश’ल डि’स्टें’टिंग की वजह से रोज’गा’र छी’न रहा है। बे’रोजगारी’ को लेकर मशहूर बॉ’क्सर विजें’दर सिंह ने रोज’गा’र के मु’द्दे पर कें’द्र की मो’दी स’रका’र पर नि’शा’ना साधा है। विजेंदर ने कहा है कि मो’दी स’रका’र ध’र्म के नाम का इस्तेमाल के लोगो का जरूरी मु’द्दों से ध्यान हटा रही है।

विजेंदर ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि जनता अगर रो’जगा’र मांगे तो ध’र्म का न’शा च’टा दो पर अब नही। लोक डाउन ने इस परे’शा’नी को और ज्यादा ब’ढ़ा दिया है। माना जा रहा है कि विजेंदर सिंह का नि’शा’ना उस बात पर है कि जहाँ देश में बे’रोज’गा’री तेजी से ब’ढ़ रही है और यु’वा’ओं को रोज’गा’र की जरूरत है।

boxer vijender singh

वहां पर केंद्र स’रका’र रो’जगा’र के अवसर बढ़ाने के बजाए ध’र्म के मुद्दे पर फो’कस कर रही है। बता दे कि लोक डाउन की वजह से लाखो लोगो के रोज’गा’र छी’न गए है। नोकरि’या ही नही बल्कि छोटे मोटे रोजगा’र भी छी’न गए है। बता दे कि अ’शोका यू’निवर्सि’टी में अ’र्थ’शास्त्र के प्रोफ़ेसर अ’श्वि’नी दे’शपां’डे ने बीते दिनों स्टडी में बताया है कि लोक डाउन के दौरान न सिर्फ पुरुषों के रोज’गार छीने

रोजग’र कर रही महिलाओं की संख्या में भी 23.5 फीसदी की गिरा’वट देखने को मिली है।को’रो’ना की वजह से कई शहरों में अभी भी लो’क डा’उन लगाया जा रहा है। को’रो’ना के ल’गाता’र मा’म’ले बढ़ते जा रहे है। Media के अनुसार देश की करीब 80 फीसद लोगों पर रोज़ की आ’जी’विका पर सीधा असर पड़ा है ।

boxer vijender singh

बता दे, को’रो’ना काल मे फै’क्ट्री ब’न्द होने के बाद अ’धिक’तर म’जदूर, कर्म’चारी अपने अपने घर लौट गए थे। महा’राष्ट्र, राजस्थान, एमपी, बिहार और यूपी के प्रव’सी म’जदू’रों की संख्या देश में सबसे ज्यादा बताइ जाती है । इन्ही राज्यों के मजदूर सबसे ज्यादा दिल्ली सहित कई राज्यों में म’जदू’री करते है ।

Leave a Comment