अरब देशों सहित सभी मुस्लिम देशों में ट्रेंड हुआ Boycott French Product, 40 लाख लोगों ने …

अरब देशों समेत दुनिया भर के मुस्लि’म मु’ल्क़ों में फ्रांस के खि’लाफ लगातार गु’स्सा बढ़ता जनरह है । फ्रांस के राष्ट्रपति मे’क्रोन की टिप्प’णी के बाद फ्रांस से बने उत्पा’दों को बै’न करने की मुहिम ने जोर पकड़ लिया है . दुनिया भर में बाय’कॉट फ्रेंच प्रोडक्ट के साथ हैशटै’ग चल रहे है । बॉय’कॉट फ्रेंच प्रोडक्ट हैशटैग को अब तक 40 लाख लोगों ने सिर्फ फेसबुक पे यूज़ किया । सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में हैशटै’ग , मुस्लि’म देश क़तर, कुवैत , जॉर्डन सरकार के ऑफिशली बयान के बाद फ्रांस के प्रो’डक्ट का बहिष्का’र तेजी से हुआ है ।

दरअसल फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन की ओर पैग’म्बर मोहम्म’द सल्ला’हु अलै’हि वसल्ल’म के कार्टून का बचाव केबाद से ही ये स्थिति देखने को मिल रही है ।बता दे, पैगम्ब’र मोहम्म’द सल्ला’हु अ’लैहि वस’ल्लम का चित्र/कार्टून बनाने को इस्ला’म मे ईश’निं’दा के तौर पर देखा जाता है । बीते सप्ताह फ्रांस के एक टीचर सैमुअल पैटी ने पैगम्बर मो’हम्मद सल्ला’हु अ’लैहि वसल्ल’म का एक कार्टून बनाया था जिसके बाद एक आ’शिके रसू’ल ने उस शि’क्षक की ह’त्या कर दी थी ।

french products boycott news

फ्रांस के राष्ट्र’पति इसी शिक्षक को श्रदांजली देने पहुँचे । वहां उन्होंने एक सभा में उस टीचर का बचा’व करने के साथ इस्लाम पर ग’लत टिप्पणी की । फ्रांस के राष्ट्रपति ने इसे इस्लामि’क आतंक’वाद से जोड़ते हुए फ्रांस में इस्ला’मिक आ’तंकवा’द से निपटने का आह्वान किया ।

इसके बाद से अरब देशो के साथ मुस्लिम देशों ने फ्रांस के खिला’फ मौर्चा खोला हुआ है । फ्रांस से बने प्रोडक्ट का बड़े स्तर पर बॉय’काट करने की मु’हिम छिड़ी हुई है ।

Boycott French Products

बॉयकॉट की अपील के बाद मेक्रोन ने एक बार फिर ट्वीट किया है उन्होंने लिखा कि हम नही झुकेंगे । हम सभी अलग अलग मतों का शांति का संदेश देते है म उन्होंने कहा कि हम हे’ट स्पी’च को स्वीकार नही करते है और जरूरी डिबेट के लिए हमेशा तैयार रहते है । उन्होंने कहा कि हम हमेशा मा’नवों के सम्मान और वै’श्विक मूल्यों के साथ है ।

मु’स्लिम देशों के अलावा आम लोगो के द्वारा भी फ्रांस के प्रोड’क्ट को बै’न करने की मांग हो रही है । तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दो’गन ने अपील की है कि वो फ़्रांसि’सी प्रोडक्ट को न ख’रीदे । उन्होंने मे’क्रोन को न’फर’त फैला’ने वाला नेता बताया है ।

Boycott French Products news

तुर्की के राष्ट्र’पति रजब तैयब एरो’दग्न ने फ्रांस के राष्ट्रपति को दि’माग के इलाज कराने के बयान के बाद ‘फ्रांस ने तुर्की से उंसके राज’दूत को वापस बुला लिया है ।

Leave a Comment