CAA का वि’रोध: गु’जरात के मु’स्लिमों ने घरों के बाहर लिखा “हम कागज़ नहीं दि’खाएंगे”,श’हनाज बोली- बाढ़ में …

हमारे देश मे हो रहे ना’गरिक’ता कानून का विरोध बीते 2 महीने से अधिक समय से हो रहा है। सरकार यह ना’गरि’कता का’नून लेकर आई है जिसमे बताया जा रहा है कि बाहर से आने वाले 3 देशों के नागरिक जो वहां शरणा’र्थि है उनको नागरि;कता दी जाएगी। इस कानून में 6 जातियों को नाग’रिकता दी जाएगी जिसमें से मु’स्लिम समा’ज का नाम प्रस्ता’व में नही है। इसी कानून के खि’लाफ महिला’ए अपना शां’तिपूर्ण तरीके से वि’रोध करने के लिए सड़कों पर उतरी है।

दिल्ली समेत कई इलाकों में इस कानू’न का वि’रोध जारी है। गुज’रात का अहमदा’बाद काफी दिनों से सुर्खियों में चल रहा है। अहमदाबाद के मु’स्लिम बहु’ल इ’लाको में घरों के बाहर त’ख्तियां लगाई गई है। जिसमे लिखा गया है कि हम का’गज नही दि’खाएंगे। लोगो के घरों के बाहर इस तरह के बोर्ड रख्या’ल, बापून’गर और सरसपुरके देखने को मिले है। इन क्षेत्रों में अधिकतर मु’स्लिम आबा’दी निवास करती है। कोई भी सरकारी अधिकारी किसी भी तरह के सर्वे के नाम पर दाखिल ना हो।

42 साल की रख्याल इलाके में रहने वाली नाजि’या अंसारी कहती है कि कागज नही दि’खाएगें , विरो’ध का एक संकेत है। उन्होंने कहा है किअगर किसी को लगता है कि ये देश हमारा नही है तो हम उन्हें सन्देश देना चाहते है कि हमारे पू’र्वजों ने भी इस देश के लिए अपना योग’दान दिया है।इस तरह 20 साल की बीकॉ’म की छात्रा अतिका अ’जीम ने कहा है कि उन्होंने भी अपने घर के बाहर कागज नही दि’खाएगें वाली तख्ती टांगी है।

टीओआई को रिपोर्ट के मुताबिक बापूनगर निवासी अति’का आगे कहती है कि उन्होंने अपने पड़ोस की अन्य महिलाओं से भी अपील की है कि वो सर्वेशे जुड़े किसी कि’र्याक’लाप में भाग नही ले। 35 साल की शहनाज सैयद कहती है कि हमनें इस बार ठान लिया है उसे करके दिखाएंगे और हम कागज नही दि’खाएंगे । बता दे,इससे पहले घर के बाहर कागज न’ही दिखा’एंगे के बोर्ड एम’पी में हुआ था, जिसमें एमपी से मु’स्लिम बिधायक ने इस कार्य के लिय सबसे पहले आगे आए है ।

बता दे, ना’ग’रिकता का’नून के विरो’ध में शाहीन बाग की तर्ज पर पूरे देश में वि’रोध प्रद’र्शन देखने को मिल रहा है। ‘ बाग की तर्ज पर 24 घन्टे लोग शां’तिपूर्वक विरोध कर रहे है । बता दे, दिल्ली का शाहीन’बाग हो या, लख’नउ का घण्टाघर हो या पट’ना का स’ब्जी बाग हो इसी तरह कई राज्यो’ में वि’रोध दे’खने कोमि’ल रहा है ।

Leave a Comment

close