राज्यसभा में भी नागरिकता बिल हुआ पास, वि’रोध में IPS अब्दुर रहमान अधिकारी ने दिया इ’स्तीफ़ा

राज्यसभा में ना’गरिकता सं’शोधन वि’धेयक स’रकार ने पास क’रा लिया है । राज्यसभा ने जैसे ही बि’ल पास हुआ वैसे ही म’हा’राष्ट्र कै’डर के आ’ई’पी’एस अ’धिकारी अब्दु’र र’ह’मान ने इस्तीफा दे दिया । आई’पी’एस अ’धिकारी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ना’ग’रि’कता सं’शो’ध’न वि’धे’यक 2019 सं’वि’धान की मू’ल वि’शे’ष’ता के वि’रु’द्ध है । उन्होंने कहा कि मैं इस वि’धे’यक की निं’दा करता हूं और कल से कार्यलय में नही जाने का फै’सला किया है ।

उन्होंने कहा कि मैं आ’खि’रकार ये सेवा छो”ड़ रहा हूं । अब्दु’र रहमान ने आगे लिखा कि यह विधे’यक भारत के धा’र्मि’क ब’हु’ल’वा’द के खि’ला’फ है। उन्होंने देश के सभी न्या”य’प्रि’य लोगो से अ’पी’ल करते हुए कहा है कि वह लो’क’तां’त्रि’क तरीके से इस वि’धे’य’क का वि’रो’ध करें । यह बिल सं’वि’धा’न की मूल वि’शे’ष’ता के खि’ला’फ है ।

आपको बता दे, राज्यसभा में इस बिल के लिए टोटल 230 वोट पड़े । इसमें से 125 वोट बिल के पक्ष में जबकि 105 वोट इस बिल के वि’रो’ध में पड़े । इससे पहले सदन में कपिल सिब्बल ने इस बिल की चर्चा के दौरान कहा कि हिंदुस्तान के मु’स’ल’मा’न किसी से न’हीं ड’र’ते है। उन्होंने आगे कहा न हम ड’र’ते है और न ही इस देश के नागरिक उनसे ड’र’ते है।

बता दे, अब इस मामले को लेकर अ’स’दु’द्दीन ने एक ट्वीट भी किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि आ’धी रात के समय जब दुनिया सो रही थी, तब ‘भा’रत की स’मान’ता, स्व’तंत्रता, भाई’चारा और न्या’य के आद’र्शो के साथ धो’खा दिया है। ओ”वैसी ने कहा कि मैं इसके खि’ला’फ हु और भारत के हर नागरिक से मदद करता है कि यह ल’ड़ा’ई ख’त्म न’हीं होगी । औवेसी ने कहा कि नि’रा’श म’त हो’इए , नि’ड’र और म’ज’बूत रहें ।

बता दे, असदुद्दीन ओवैसी ने इस वि’धे’य’क पर ऐ’त’रा’ज़ जताते हुए इसकी कॉ’पी फा’ड़ दिया था । बि’ल को फा’ड़’ते हुए उन्होंने कहा था कि यह बि’ल भारत के सं’वि’धा’न की मू’ल भा’वना के खि’लाफ है । यह हमारे स्वतंत्रता सेना’नियों का अ’प’मा’न करने वाला है । ओ’वै’सी ने इस बिल को मौ’लि’क अ’धि’का’रों का उ’ल्लं’घ’न भी बताया था।

Leave a Comment

close