चेन्नई में CAA-NPR के खिलाफ़ हज़ारों लोगों ने किया विधानसभा का घेराव, सड़क पर गाया राष्ट्रगान

ना’गरिकता का’नून और एन’पीआर के वि’रोध में चेन्नई में लाखों की संख्या में लोग सड़कों पर उ’तरे। ना’गरिकता संशो’धन कानू’न के खिलाफ चेन्नई में ये अब तक का सबसे बड़ा मार्च बताया जा रहा है। इस मार्च में नाग’रिकता का’नून को वापस लेने की सर’कार से अपील की गई । इस अपील के साथ ही लोगों ने सचिवा’लय तक यात्रा भी निकाली । नाग’रिकता का’नून के खिला’फ प्रदर्शन कर रहे है इन लोगों ने एन’पीआर, सीए ए को सरकार से वापस लेने की अपील की ।

बता दे, चेन्नई की महिला’एँ भी शाहीन बाग दिल्ली की तरह वि’रोध प्रद’र्शन कर रही है । इससे पहले चेन्नई में निर्धारित समय पर चेन्नई के वालाजाह रोड पर मार्च के लिए इकट्ठा हुए थे। यहां से सभी लोगों ने सचिवालय तक मार्च निकाला । इस दौरान प्र’दर्शनका’रियों ने नागरि’कता संशो’धन कानू’न, एनपीआर के खि’लाफ जमक’र नारे’बाजी भी की । इस नागरिकता कानून के विरोध में निकली रैलीबमे बड़ी संख्या में सामा’जिक सं’स्थाओं ..।

मुस्लिम समाज कें लोगों ने हिस्सा लिया। इस बीच लोगों ने बीच सड़क पर राष्ट्र’गान भी गाया । सचिवालय की ओर मार्च जाने के कारण यहां पर बड़ी संख्या’ में सुर’क्षा ब’लों के जवा’न भी पूरी तरह मुस्तेद रहे । बता दे, नाग’रिकता का’नून के विरोध में बीते दिनों चेन्न’ई में प्रदर्शनका’रियों और पुलि’स के बीच ती’खी झ’ड़प भी देखने को मिली थी ।

इसमे एक प्रदशनकारी कि मौत की भी खबर सामने आई थी । बता दे, चेन्नई में दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर वि\रोध हो रहा है । यहां पर झड़प के बाद चेन्न\ई सहित राज्य के 20 शहरों में रात में प्रदर्शन देखने को मिले थे । बता दे, नागरिकता संशो\त का\नून के वि\रोध का कें\द्र बन गए दिल्ली के शाहीन बाग पर भी देश की नजरें टिकी हुई है।

सुप्री\म को’र्ट के आदेशा\नुसार प्रदर्शन’कारियों से बातचीत के लिए सुप्रिम कोर्ट के वार्ता’लाप प्रदर्श’न स्थल पहुँचे । दोनों वार्ता’कारों ने शा’हीन बाग के मंच से सुप्री’म कोर्ट का आदेश पढ़कर सुनाया और प्रदर्शन’कारियों को समझने की कोशिश भी की । इस दौरान साध’ना रामचंद्रन ने कहा कि कोर्ट ने ये नही कहा कि आपके इस अधि’कार को छीना जा’ए।

उन्होंने आगे कहा कि हम इस मा’मले का अनोखा हल निकालने की सोच रहे है, जो एक मिसाल बने । इससे पहले दोनों वार्ता’कारों ने मीडि’या के सामने बात करने से इन’कार कर दिया । हालांकि वार्ताकारों की तरफ से कहा गया है कि जो भी बात होगी वो मीडिया के सामने बता दी जाएगी । बता दे, वा’र्ताकार सा’धना ने साफ किया है कि वो कल दुबारा प्रदर्श’नकारियों से बात’चीत के लिए फिर से आएगी ।

एक दिन में बातचीत करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि हम उनसे मिले और उनकी बातें हमने पूरी तरह सुनी है। उन्होंने आगे कहा कि हमने उनसे पूछा कि क्या हम वापस आए, एक दिन में वार्ता करना संभव नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि वे चाहते है कि हम कल वापस आए , इसलिए हम कल वापस आकर बात करेंगे ।

Leave a Comment

close