बांग्लादेश में 500 चीन की कम्पनियां कर रही कारोबार, पीएम शेख हसीना से बोला चीन- निवेश के लिए सबसे बेहतर है बांग्लादेश

चीन की जिनपिंग सरकार भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश अपनी जड़ें मजबूत कर रही है। बांग्लादेश एक मुस्लिम देश है, जिसमे बांग्ला भाषी लोग रहते है। यह छोटा सा देश आज तरक्की के नए आयाम छू रहा है ।पड़ोसी देशों को चीन कर्ज और निवेश में जाल फसाने में लगक हुआ है। पाकिस्तान , नेपाल और श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश में चीन सरकार ने निवेश का करने में है।

शेख हसीना सरकार भी चीनी कम्पनियों को कई सुविधाएं उपलब्धि करा रही है।चाइनायांनाग इन्वेस्टमेंट होल्डिंग ग्रुपचीन की उन 500 कम्पनियों में शामिल है जिन्होंने बांग्लादेश में निवेश किया है। शेख हसीना की सरकार ने दो जिलों में कुल 100 एकड़ जमीन लीज पर दी है। इसमें बांग्लादेश इकोनॉमिक्स जोन्स अथॉरिटी नाम दिया गया है। चटगांव और फैनी जिलों में टेक्सटाइल और केमिकल इंडस्ट्रीज लगाई जा रही है।

china investment in bangladesh

झु ने बांग्लादेश की तारीफ की है। कहा है कि बांग्लादेश इन्वेस्टमेंट के हिसाव से सबसे बेहतर जगह है। यहां पर जनसंख्या ज्यादा है और कारोबार को भी काफी सम्भवनाए है।खासतौर पर बांग्लादेश में ट्रेडिशनल इंडस्ट्रीज का स्कोप बहुत ज्यादा है। हम इनवेस्टमेंटस की जगह तलाश कर रहे थे।

पांच साल पहले हमने बांग्लादेश को चुना और यहां अपना परमानेंट स्टाफ अप्वाइंट किया है। झु ने आगे कहा है कि यहां की इकोनॉमी तेजी से आगे बढ़ रही है। यूएन से भी बांग्लादेश को मदद मिलती है। हम यहां के गारमेंट और स्थानीय जरूरतों को पूरा करेंगे।

Leave a Comment