इंग्लैंड में चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन, उईगर मुसलमानों समर्थन में उठी आवाज, लोग बोले- अब

इंग्लैंड स्थित ची’नी दूता;वास के सामने उइ’गर मु’स’ल’मा’नो के लिए प्र’द’र्शन किया गया है। यह ‘प्र’द’र्श’न ची’न द्वारा अ’ल्प’संख्य’क उई’ग’र मुस’ल’मानो’ के लिए उ’त्पी’ड़’न के खि’ला’फ हुआ है। जिसमे शामिल होने वाले लोगो ने Stand4Ugypur लिखी त’ख्तियां भी था’मी हुई थी।

इस वि’रो’ध प्रद’र्शन में शा’मिल सैक’ड़ो प्रद’र्शन’क’री’यो ने बीते दिनों ही यूना’इटे’ड किंग’डम की राज’धानी में ची’नी दूता’वास के सामने भी प्रद’र्शन’ भी किया है। इस प्रद’र्शन में शामि’ल एक उ’इगर मु’स्लि’म आसि’या ने ब्रिटेन में शरण मां’गी है और कहा है कि उसका असली’ नाम भी इस्तेमाल न’ही किया गया है।

chinese embassy uighur muslims

इस प्रदर्शन में उसने भी Stand4Uygpur लिखी एक तख्ती भी लिखी हुई थी। मिडिल ईस्ट मॉ’निटर की रिपोर्ट के मुताबिक आसि’या ने बताया है कि हम इस महीने यहां दू’तावा’स के बाहर ची’न के खि’ला’फ एक ‘वि’रोध प्र’दर्शन भी करते आए है। जिसमे सिर्फ बीस लोग ही रहते है। अपने उ’इग’र भाइयों और बहनों के

लिए सैकड़ो लोगो को खड़े होते देखकर मुझे बहुत ज्यादा खु’शी भी हुई है। यह उ’त्पी’ड़न भी स’माप्त’ हो जाएगा। प्र दर्शनकरोयो ने इस बात का आ’रो’प लगाया है कि इ’स्ला’मी री’ति रि’वाजों’ का पालन करने वाली उइ’गरों’ को न’माज’ पढ़’ने, रो’जा र’खने श’रा’ब से प’रहे’ज कर’ना,

chinese embassy uighur muslims

दा’ढ़ी ब’ढ़ाना या फिर इस्ल’माई क’पड़े प’हनने को लेकर भी ची’न द्वारा हि’रासत में लिया गया है।बता दे कि बीते साल सितंबर महीने में आई एक रिपोर्टमें पाया गया था कि चीन ने उइग’र मु’सल”मा’नो को बं’दी बनाने के लिए 380 जे’ल के’म्प भी बनाए है।

Leave a Comment