सऊदी अरब में बन रहा 3 लेयर वाला शहर: 5 मिनट की दुरी स्कूल-होटल, एयर टैक्सी चलेगी, कानून भी अलग होगा

सऊदी अरब ने अपनी फ्यूचर सिटी द लाइन को आकार देने भी शुरू कर दिया है। इस इको सिटी का निर्माण कार्य काफी तेजी से भी चल रहा है। दावा किया जा रहा है कि साल 2024 तक लोग इसमी जाकर भी रह सकेंगे। करीब 170 किलोमीटर दूर इस अनूठे इलाके को

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने द लाइनको सेंट्रल स्पाइन भी बताया है। उन्होंने इस योजना के बारे में बीते महीना ही जानकारी भी दी थी।अब बुल्डोजर्स ने यहां के पहाड़ को हिलाना भी शूर कर दिया है। बताया जा रहा है किनिर्माण में तीन स्तरों में भी होगी। पहली लेयर पैदल चलना वाले के लिए बाकी दो लेयर्स ट्रांसपोर्ट

और बुनियादी ढांचों के लिए भी रहेगी। प्रोजकी के CEO नदमी अल नसरा भी बताते है कि बड़ा प्रोजेक्ट होने के चलते डेवलपर्स दो सिरों से इसका कामभी शुरू कर रहे है।इस इको सिटी में 10 लाख लोग रह भी सकेंगे। यह अल्ट्रा हाईस्पीड ट्रांजिस्टर औरऑटोनोमस मोबिलिटी सॉल्यूशन से भी जुड़े रहेंगे।

इस योजना के अंतर्गत भी बताया है कि स्कूल, रेस्तरां,दुकान और सभी रिहायशी क्षेत्रो से महज 5 मिनट की दूरी पर भी होंगे। इस प्रोजेक्ट में 15 लाख करोड़ भी खर्च होंगे। इससे 3.8 लख नोकरियों पैदा भी होगी। फिलहाल 1500 कर्मचारी साइट पर ही रहकर काम भी रहे है।

द लाइन प्रोजेक्ट विभाग का ही हिस्सा है। जिसके तहत सऊदी की जॉर्डनऔर मिस्र से लगती सीमा पर 37.5 लाख करोड़ के खर्च की मेगासिटी का निर्माण भी होना है।

Leave a Comment

close