सऊदी, तुर्की के बाद इस मुस्लिम देश में जमीन से निकला खजाना, सोना और यूरेनियम का भंडार निकला, चीन निकालेगा …

ऐसे तो प्राकृतिक चीज़ों के भंडार पूरी दुनिया में मौजूद है लेकिन उसे ख़ौजना आसान नही है ।अरब देशों के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि वहां पर पानी से ज्यादा तेल के भंडार है ऐसे कई देशों में अपने अपने क्षेत्र है । दुनिया के कई देशों में तेल से भी ज्यादा महत्वपूर्व चीजें रहती है । इनमें गैस, आयल और दूसरे महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ भी शामिल है । इन प्रा’कर्तिक खनिज पदार्थों को ढूंढने से लेकर इन्हें निकलने की प्रक्रिया ज’टित होती है।

और इसमे कई नियमों को ताक पर रखना पड़ता है। अंतरा’ष्ट्री’य का’नू’नों और सं’वि’धान का संविधा’न कर पाकि’स्ता’न ने चीन की खनन कम्पनियों को गि’ल’गि’त बलू’चि’स्ता’न में अ’वैध सोने और यूरे’नियम की ख’नन के अ’धि’कार दे दिए है। इस्ला’माबाद के बीजिंग के साथ करोड़ो रुपए का कन’ट्रेंट भी किया है जो दायम’र डिवीजन पर एक बड़े बांध के निर्माण के लिए किया गया है।

china news

पा’कि’स्तान’ सरकार ने गि’लगि’त और ब्लाचिस्ता’न में चीनी फर्मो को अवैध रूप से सोना, यूरे’नि’य’म और मो’लिब्डेनम का खनन करने के लिए2,000 से अधिक लीज दे दी है। ऐसा करते हुए इमरान खानसरकार ने पर्यावरण के मा’न’दं’डों को भी हवा मे उड़ा दिया है। अ’वै’ध ख’न’नो के इस मामले का खु’ला’सा निर्वा’सि’त नेता और गिल’गि’त बल’क’चि’स्तान इला’के के एक प्रमुख राज’नी’तिक संग़ठ’न यू’ना’इ’टेड क’श्मीर पीपल्स ‘नेशनल पार्टी के मुख्य प्रवक्ता ने किया है।

अजीज ने बताया, हम अगले महिनी जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र के स’म्मेलन में प्राकृतिक संसा’धनों को लूटने की पा’किस्ता’न की इस सा’जि’श का पर्दा’फाश करेंगे। स्विज’रलैंड के जे’नेवा में रहने वाले यूके’पीएम्पी नेता ने आगे कहा है कि स्था’नीय लोगो से सलाह नही ली जाती है। उनके हितों की पूरी तरह की जा रही है। इसे पा’क सरकार द्वारा नियंत्रित किया जात है।

china news

आधा’रभूत परियोजनाओं को विक’सित करने के लिए पा’किस्ता’न सरकार ने जिस चीनी कम्पनियों को 44,200 करोड़ रुपए का ठेका’ है, वह चीन की सेना का हिस्सा है। गिल’गित पा’किस्तान 45,000 मेगावाट बिजली पैदा करने की योजना बना रहा है। ये बि’ज’ली पा’कि’स्तान के लोगो के लिए इस्ते’माल की जाएगी। बता दे कि जीबी क्षेत्र में एक स्थानीय सरकार है लेकिन इसका कंट्रोल पाकि’स्तान से होत है।

Leave a Comment