क्रोनो वायरस का सऊदी अरब में ड’र, मस्जिद-अल-हरम में होगी चार बार साफ-सफाई, इत्र से ….

को’रोना वाय’रस चीन के वुहान प्रान्त से करीब एक साल पहले से फे’ल रहा है। यह वा’यरस ने सबसे पहले चीन में दस्तक दी थी। चीन में इस वा’यरस के कहर से हजारो लोगो की मौ’त हो गई है। चीन की सरकार ने कई फैसले भी लिए है उन्होंने मांस खाने पर पा’बंदी और सभी स्कूलों को बं’द किया गया है। इसी बीच ची’न के अलावा कई शहरों में ये वायरस फैल गया है बताया जा रहा है कि ये वाय’रस करीब 29 शहरो तक आ गया है।

सऊ’दी अरब मे हर साल मु’स्लिम स’माज के लोग हज और उम’राह करने के लिए धा’र्मिक स्थ’ल पर जाते है। सऊदी में म’क्का मस्जिद और मदीना शरीफ है . सऊदी की सरकार ने बीते दिन ही ये फैसला किया है कि कोई भी यात्री हज और उम’राह करने के लिए यहां पर नही आ सकता है। उन्होंने इस काम को प्र’तिबं’धित कर दिया है।

ये कदम कोरो’ना वाय’रस को लेकर बढ़ते प्र’कोप के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। सऊदी के विदेश मंत्रा’लय ने बयान में कहा है किहमने अपने देश के नाग’रिकों को भी हिदायत दी है कि यात्रा करने से बचे। हम दुआ करते है कि खुदा पूरी मान’वता को इस वायरस से बचाए। म’स्जिद में 13, 500 न’माज के लिए कालीन है। ये वायरस के डर से मस्जिद अल हरम में हर रोज 4 बार सफाई होगी।

सफाई कालीन विभाग के निदेशक जाबेद विदानी ने बताया है कि इन सभी फर्श को धोने का काम पहली बार किया जा रहा है।उन्होंने आगे कहा कि अच्छी तरह से प्रशि’क्षित सफाई’कर्मी इस काम मे लगे हुए है । इसके बाद इतर छिड़’kने के अलावा सफाई और उप’करणों का इस्तेमाल करते है।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने अस्थायी आधार पर उमराह जाय’रीनों के लिए नि’लंबि’त कर दिया गया है। ये कोरोना वायरस के डर से ऐसा किया गया है। को’रोना वाय’रस दुनिया के सबसे महत्त्वपूर्ण तक’नीकी केंद्रों में कारोबार की ग’तिवि’धियों पर भी असर डाल रहा है।

Leave a Comment

close