क्रो’नो वा’यरस का खौफ, सऊदी अरब ने ‘उमराह’ पर आने वाले दुनियाभर के यात्रियों की एंट्री पर लगाई रो’क

चीन से फै’ला को’रोना वा’यरस दिनों दिन फै’लता जा रहा है। इसके कहर से चीन में हजारो लोगो की मौ’त हो गई है। चीन के अलावा भी ये अब तक 50 से अधिक देश ऐसे है जहां पर इस वायरस से संक्र’मित मरीज मिले है। स’ऊदी अर’ब ने इस वाय’रस से बच’ने और धा’र्मिक स्थ’लों पर आने वाले यात्रियों के लिए एक कड़ा कद’म उठाया है। सऊदी ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए धार्मि’क स्थ’लों पर आने वाले यात्रि’यों पर अस्था”यी रूप से प्र’ति’बन्ध’ लगा दिया है।

बता दे कि दुनिया भर से हजारो और लाखों लोग ह’ज, उम’राह करने के लिए जाते है। लेकिन सऊदी के अगले आदेश तक दुनिया के किसी भी देश का यात्री धार्मि’क स्थ’लों की यात्रा नही कर सकेगा। वायरस की वजह से अन्य देशों के वी’जा को भी सऊदी सरकार ने निलं’बित कर दिया है।मंत्रालय ने कहा कि सऊदी नाग’रिकों को घर लौटने में सक्ष’म होंगे। जी’सीसी नागरिकों को भी अपने स्वयं के पहचान पत्र का उपयोग करके अपने देश लौ’टने की अनुम’ति होगी।

सऊ’दी अ’रब के कहना है कि ये उपाय अस्था’यी है। इसके अलावा सम्बं’धित अधि’कारियो द्वारा निरन्त’र मूल्यां’कन के अधीन है। आयोग ने बताया है कि’इसके 433 नए मामले सामने आए है। जिसकी राजधानी वुहान से पिछले साल दिसम्बर से ये वायरस फैला था। देश मे अब तक 78, 500 मामले है। को’रोना वाय’रस का स’म्बंध एक ऐसे परिवार से है जिसके संक्र’मण से जुकाम से लेकर सा’स लेने में तक’लीफ होती है।

इस वायरस का संक्र’मणदिसम्बर में चीन के वु’हान में शुरू हुआ था। वैज्ञानिक का कहना है कि पूरे एशि’या में फै’लने वाला घा’तक नया वाय’रस जितना समझा गया था उससे कही ज्यादा संक्र’मित है। बता दे, चीन के बाद सबसे ज्यादा इस वायरस से संक्रमित देशों में जापान ,कोरिया है । मिडिल ईस्ट में सबसे ज्यादा असर ईरा’न में देखा जा रहा है ।

ईरान से लौटे यात्री के कारण ईराक, अफगानिस्तान, पाकिस्तान ,बहरीन और कुवैत में भी इसके म’रीज मिले है । ईरा’न में अब तक 50 से अधिक लोगो की मौ’त हो चुकी है । जबकि जापान पर ह’ज़ार से अधिक लोगों के संक्र’मित होने की ख’बर मिली है ।

Leave a Comment

close