तुर्की में मिला ब्रह्मांड का नक्शा, 3200 साल पुराने इस दस्तावेज से धरती के नीचे मौजूद अंडरवर्ल्ड का पता चला

तुर्की के एक मं’दिर में पुरातत्व वि’भग को एक हैरत’अं”गेज चीज मिली है। पुरात’त्व विभाग को इस मंदिर में एक प्रा’चीन कैलें’डर और ब्रह्म;ण्ड का न’क्शा भी मिला है। माना जा रहा है कि प’त्थरो पर उके’री गई पें’टिंग 3200 साल पुरानी भी ह। इसमें एक धरती के नीचे की दुनि’या का जिक्र भी है।

जो पृथ्वी के नीचे भी मौ’जूद है। जिस मं’दिर से पुरात’त्व विभग को यह प्राचीन चीजे हाथ लगी है। उसे पहली बार फ्रां’सीसी पुरा’तत्व और इति’हासका’र चलर्स टेक्सियर ने 1834 में भी खोजा था।बता दे कि इस मं’दिर में चू’नाप’त्थर पर उकेरी गई आकृति में 90 तरह के जानवर, शैतान और देवताओं की आकृ’तियां भी मौजूद है।

cosmic map found yazilikaya temple turkey

चा’लर्स टेक्सि’यर द्वारा इस मंदिर को खोजे जाने के 200 साल बाद इस बात को समझ जा सका है की यह ब्रा’हमंड का नक्शा है। कई वेज्ञा’निको का माना है कि ब्राहमंड की इस तस्वीर में पृथ्वी, आ’काश और एक अंड’रवर्ल्ड शामिल है। एक दी’वार पर सू’र्य दे’व उकेरे गए है तो दू’सरी दी’वार पर तू’फान की दे’वी बनी हुई है।

एक अनुमान के मुताबिक बताया गया है कि 17 देवताओं को भी माना जाता है। एक कमरे में मौजूद पेंटिंग अंड’रवर्ल्ड दुनिया के बारे में भी बताते है। एक वैज्ञानिक के मुताबिक मंदिर में ब्राहमंड में के छवि की दिखाई गई है। इसमें एक निश्चित पृथ्वी, आकाश और अंडर’वर्ल्ड भी है।

cosmic map found yazilikaya temple turkey

इसमें दिन रा’त और स’र्दी ग’र्मी जैसे बद’लते समय भी है। इस मं’दिर को यज’लिकिया मं’दिर के रूप में भी माना जाता है। जिसका निर्मा’ण हि’तायत समा’ज ने कराया था। इसमी यह बताया गया है किब्रा’हमंड किस तरह से तैयार भी हुआ है।

Leave a Comment