इस मु’स्लिम देश की म’स्जिदों में को’रोना वा’यरस पी’ड़ितों की स’लामती के लिए मांगी गई दु’आ, जानिए

को’रोना वाय’रस चीन सहित दुनिया के 17 से अधिक देशों में दिनो दिन बढ़ता जा रहा है। को’रोना वा’यरस चीन में सबसे पहले फैला था, जो अब वि’करा’ल रूप ले चुका है । अब तक को’रोना वा’यरस के 17 देश मे मरीज मिल चुके है। बता दे, को’रोना वाय’रस से हज़ारों की तादाद में मृ’त्यु हो चुकी है और 20 हज़ार से अधिक इस वाय’रस के मरी’ज मिल चुके है । को’राना वा’यरस की दह’शत से चीन ही नही बल्कि कई मु’ल्कों को घे’र लिया है ।

बता दे, इस वा’यरस से लोग चीन की सड़कों पर चलते चलते मर रहे है, कई वीडीओ वाय’रल साफ बता देते है कि चीन के हालात बिल्कुल भी ठीक नही है । बता दे, चीन ने 1 सप्ताह में 1000 बेड का अस्पताल भी खोला है,जिसमे इससे जुड़े लोगों का इलाज किया जाएगा । इसी बीच मु’स्लि’म देश म’ले’शिया की तरफ बसे बड़ी खबर सामने आ रही है ।

मले’शिया न्यूज़ के अनुसार मले’शिया की म’स्जि’दों में मुस’लमा’न चीन में फैले को’रोना वाय’रस के लिए दुआ की गई है। इसी बीच मु’स्लि’म इलाको की म’स्जि’दों में सल’तुल न’माज और दुआ ए स”लामत पड़ने के निर्देश दिया गया है। मले’शियाई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जुमे की जो’हर की न’मा’ज में 913 म’स्जि’दों में इस प्र’को’प से ब’चाने के लिए न’माज पड़कर दुआ की जाएगी।

कोरो’ना वा’यरस में बुखा’र, जुका’म, सा’स लेने में तक’लीफ, नाक बहना और ग’ले मे ख’रास जैसी स’मस्या हो सकती है। यह वा’यरस’एक व्य’क्ति से दूसरे व्यक्ति में फै’ल सकता है। इसे लेकर साव’धानी बर’तनी चाहिए। ची’न के अलावा भा’रत में भी यह वा’यरस आ चुका है । केर’ल राज्य में इसका एक मरीज मिला है। इसके अलावा मुम्ब’ई में भी दो लोग कोरोना वायरस से ग्रसित मिले है।

को’रो’ना वा’यर’स के फै’लने से ची’न में ह’ज़ारों लोग संक्र’मि’त हो गए है। इस वा’यर’स के सं’क्र’म’ण से अब तक 500 से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है। बता दे, इस वा’यर’स की चपेट में आए लोगों के लिए चीन काफी तेजी से काम कर रहा है। इस वा’य’रस से कई मु’ल्क़ों में ड’र का माहौल। बता दे, चीन में रह रहे कई मुल्क़ों के ना’गरिको को वापस लेने से इं’का’र कर दिया है तो कई दे’शों ने चीन के जहा’जों को वाप’स भेज देने की ख’बरे आ रही है।

Leave a Comment

close