क्रोनो वायरस: भारत के इतने राज्यों में मिल चुके है का’तिल करोनो के मरीज, बचाव के तरीके जानिए

चीन , इटली, साउथ कोरिया, ईरान , जापान समेत दुनिया के कई देशों में क्रोनो वायरस फैलने केबाद अब भारत मे भी दस्तक दे दी है। अब भारत में भी क्रोनो वायरस की एंट्री हो गई है । इसमें देश की राजधानी दिल्ली, नोयडा, आगरा, जयपुर , लखनऊ समेत अब देश के कई शहर चपेट में आते दिख रहे हव। बता दे, भारत मे अब तक 28 मामले सामने आचुके है, इसकी जानकारी सरकार ने दी ।

एम्स ने इटली से घूमने आए 15 पर्यटकों में क्रोनो वायरस होने की पुष्टि कर दी है । बता दे, देश के अलग अलग हिस्सों में अब तक 28 लोगों को क्रोनो वायरस होने की जानकारी मिली है । बता दे, कुछ नागरिक इटली से जबकि 1 दुबई से आया था इसकी पुष्टि हो चुकी है । हाल ही में इटली से आए 21 लोगों को दिल्ली के ITBP आइसोलेशन सेंटर में कड़ी निगरानी में रखा गया है । इनमें 15 लोगों में क्रोनो के लक्षण मिले है ।

बता दे, नोयडा में भी 6 लोगों के सेम्पल लिए गए, सेम्पल लिए नागरिक में से 1 इटली से हाल में ही आया था । बता दे, अचानक दिल्ली में क्रोनो को लेकर हलचल तेज हो गई है ।केंद्रीय स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन ने देश मे 28 क्रोनो पॉजिटिव की पुष्टि की है । बता दे, पीएम मोदी ने भी इस मामले को लेकर एक ट्वीट किया था । उन्होंने कहा था कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है, इससे बचाव के उन्होंने कई तरीके भी बताए ।

बता दे, दिल्ली से लौटे कारोबारी के इस के सबसे पहले लक्षण मिले, वह इटली से यात्रा करके लौटा था । दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाले यह कारोबारी दिल्ली से आगरा भी गया था, वहां उसने अपने रिश्तेदारो के साथ समय भी बिताया था। इसके बाद वो अपने पैतृक गांव बुलंदशहर भी गया था । बता दे, यहां शहर में रह रहे सभी रिश्तेदारो को कड़ी निगरानी में रखा गया है ।

इसी बीच दिल्ली के मयूर विहार में दहशत का माहौल भी है । लोग घरों और पार्कों से नही निकल रहे है मेडिकल स्टोर्स पर मास्क और सेनेटाइजर नहीं मिलने से लोग परेशान हो रहे है ।बता दे, क्रोनो वायरस से दिल्ली के अलावा यूपी के 4 शहर भी अलर्ट पर है इसमें आगरा, नोयडा, बुलंदशहर और लखनऊ शामिल है । इटली से लौटे इस संक्रमित व्यक्ति कई लोगों के संपर्क में आया था, अभी उंसके परिवार की भी जांच हो रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि पहले ही 23 लोगों को निगरानी में रखा गया है । इसी बीच आगरा के डीएम ने कहा है कि आगरा में 6 लोगों में क्रोनो के लक्षण मिला है, इन सभी को सफरगंज अस्पताल में भर्ती कराया गया है । यूपी के आगरा में ही नही नोयडा को भी अलर्ट पर रखा गया है । नोयडा के 2 स्कूल को 8 मार्च तक बन्द कर दिया गया है । इटली से लौटे शख्श ने आगरा में एक पार्टी दी थी जिसमें एक स्कूल के 6 बच्चे भी शामिल थे ।

इन बच्चों के सेम्पल ले लिए गए है और स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। राजस्थान की राजधानी में भी क्रोनो वायरस के दस्तक से दहशत का माहौल बना हुआ है। जयपुर में भी एक केस सामने आया है । इटली से जयपुर आए एक यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई । रिपोर्ट आने के सीएम गहलोत ने अधिकारी निवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक ली ।

हिमाचल प्रदेश मव क्रोनो ने दस्तक दे दी है। राज्य में पहला मरीज सामने आया है । साउथ कोरिया से बिलासपुर 29 फरवरी को पहुँचे इस यात्री में गले मे खराश की शिकायत के बाद जांच के लिए भेजा गया था। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरिया से आए यात्री का टेस्ट किया जाएगा और अब रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी ।

तेलंगाना में भी क्रोनो वायरस का एक पॉजिटिव मामला पेश आया है । बता दे, सरकार ने दिल्ली और तेलंगाना ने पॉजिटिव क्रोनो को लेकर बताता था । यह यात्री हाल ही में दुबई से लौटा है। राज्य ने क्रोनो पहुँचने के बाद हैदराबाद नगर निगम अब पूरे हैदराबाद में छिड़काव कर रहा है । इसी तरह केरल में भी अब तक 3 क्रोनो से संक्रमित मामले सामने आ चुके है ।

इसी तरह ओडिसा में भी क्रोनो का मामला सामने आया है। ओडिसा के पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन रॉय ने कहा कि एक मालवाहक जहाज़ के एक चालक दल के एक सदस्य क्रोनो से संक्रमित होने के लक्षण मिले थे । अब उसे अस्पताल में भेज दिया गया है ।

Leave a Comment

close