क्रो’ना वा’यरस को मु’स्लिमों से जोड़ने पर इस ता’कत’वर देश ने जताई ना’राजगी,बोले-ऐसा करना दुर्भाग्य पूर्ण और ..

को’रोना वा’यर’स को लेकर हर देश मे पॉ’जिटिव लोगो की संख्या में इ’जाफा हो रहा है। हजारो लोगो की मौ’त हो गई है। राजधानी दिल्ली में तब्ली’गी जमात के इ’ज्ति’मे में ठहरे 2 हज़ार से अधिक लोगों के मिलने के बाद एक अलग तरह की टीवी डि’बेट देखने को मिल रही है । बता दे, इस जमात में देश विदेश के कई लोग आते है और इनके सं’क्र’म’ण से कई लोगो को ये वा’य’रस हो गया है।

जब तेलंगा’ना में इस जमा’त के लोग पॉ’जीटिव पाए गए और उनकी मौ’त के बाद से ही नि’जामुद्दीन मर’कज से करीब 2100 लोगो को बा’हर निकाला गया है। इस जमा’त का माम’ला सामने आने के बाद ट्विटर पर हैशटैग ट्रेड कर जिसके बाद ये मुद्दा अंतरराष्ट्रीय बन गया । बता दे, तब्ली’गी ज’मात अ’मेरिका ने इन है’श’टैग को लेकर आप’त्ति जा’हिर की है। उन्होंने कहा है कि ऐसा लगता है कि को’रो’ना वा’y’र’स मु’स्लि’म समु’दाय के लोगो द्वा’रा ही फै’ला’या गया है।

इस तरह का व्य’वहा’र करना का’फी दु’र्भाग्य’पूर्ण है। अमे”रिका के एक विशेष राज’दूत सैमु’अल ब्राऊ’नब्रेक ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा है कि अमे’रिका प्र’शासन ने पिछले कुछ दिनों में कई ऐसे मामले देखे है जिसमे इस बी’मा’री के लिए अल्पसं’ख्यक समु’दाय को आ’रो’पि’त किया जा रहा है। #Coronajihad हैशटैग देखते ही देखते ट्विटर पर ट्रें’ड कर गया उसके बाद अमे’रिका की तरफ से बयान सा’मने आया है ।

इस हैशटेग को लेकर ब्राऊनब्रेक ने कहा है कि इस तरह के हैशटैग से ऐसा मालूम पड़ता है कि मु’स्लि’म समु’दाय के लोगो द्वारा ही ये वा’यर’स फै’लाया गया है. सरकार को इस पर रो’क लगानी चाहिए। इसका धार्मिक अल्पसंखयो से कोई लेना देना नही है। मुझे उम्मीद है कि स’र’कार इस मुद्दे को संबोधित करेगी और लोगो के सामने सख्ती से अपनी बात रखेगी। उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि इस तरह की सोच की मु’स्लिम स’मुदाय के लोग फैला रहे है।

जो देश को काफी नु’कसा’न पहुचा रहा है। मरकज का मतलब है सेर होता है यानी कि केंद्र, वही तब’लीग का मतलब कु’रान और हदीस की बाते दुसरो तक पहुँचना, यानी कि धा’र्मिक सं’देशों का प्रचार प्रसार करना। ये समूह ज’मात देश के अलग अलग हिस्सों से इस मर’कज में आती है और धा’र्मिक सन्दे’श जानते है । इसको दुसरो तक पहुचाते है।

Leave a Comment

close