दुबई,क़तर,ओमान और कुवैत से आने वाले भारतीय कामगार नहीं जा पाएंगे घर, क्रो’ना के ड’र से 14 दिन तक …

देश ही नही दुनिया भर में को’रोना वाय’रस को लेकर हर इंसान और राज्य अपनी अपनी सुर’क्षा में लगे हुए है। को’रोना वा’यरस धीरे धीरे अपने पैर हर राज्यो में पसा’रता हुआ जा रहा है। इसी बीच भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आ’देश जारी किया है। जिसमे कहा गया है कि संयुक्त अरब अमी’रात, कुवैत और कतर ओमान से आने वाले सारे भार’तीय या’त्रियों को 14 दिन के लिए आइ’सोले’शन में रखा जाएगा।

बता दे कि ये आदेश 18 मार्च 2020 से लागू होगा। भारत सरकार ने इस वा’यरस को फैल’ने से रो’कने के लिए कई मा’पदं’ड किए है। भारत देश आने वाले यात्रियों पर पूर्ण प्रति’बं’ध ल’गा दिया है। भारत सरकार ने कहा है कि हवाई याता’यात प्र’ति’बंध यात्रियों को बैठाकर भारत नही लेकर आए अन्य’था इसके भारी परिणा’म भुगतने होंगे। ये आदेश को 31 मार्च तक किया जाएगा उसके बाद अगर जरूरत पड़ती है तो इसकी समय सीमा को ब’ढ़ाया जाएगा

को’रोना वा’यरस यात्रियों और इस वा’yरस से संक्र’मित किए जाने वाले कि’र्याकला’पो को लेकर निगरानी रखी जा रही है। इन लोगो की निगरानी करने वालो को संख्या 5030 है। भारत मे को’रोना वा’यरस के मा’मलो में लगातार बढ़ो’तरी हो रही है। देश के अबतक 15 राज्यो में कुल 130 के’स सामने आए है। केंद्र सरकार को ओर से कई सावधा’नी बरती जा रही है। इसके अलावा एक दर्जन से अधिकराज्यो ने अपने सिनेमा हॉल, स्कूल, कॉलेज ब’न्द कर दिए है।

इसके अलावा कई पर्यटक स्थानों को भी 31 मार्च तक ब’न्द किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश के सारे स्कूलों में 31 मार्च तक बं’द किया जाएगा। सा’र्वजनिक परिव’हन का इस्ते’माल कम करना होगा। कोरोना को लेकर विदेश मंत्रालय ने कॉल सेंटर शुरू किया है। इसके जरिये सभी भार’तीयों की मदद की जाएगी। कॉल सेंटर 24 घण्टे काम करेगा।को’रोना वाय’रस के वजह से शे’यर बाजार में भी गि’रावट देखी गई है।

इसके अलावा निफ्टी में भी 500 अंक से भी अधिक की गि’राव’ट देखने को मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए निर्देश:-भीड़ भाड़ वाले इलाकों में से जा’ने से ब’चे। अगर किसी को खासी और बुखार हो तो उसके सम्पर्क में न रहे।बिना हाथ धोए आँख मुह और नाक को ना छुए।डॉ’क्टर के पास जाने से पहले अपने नाक और मुह को डखे। इस्ते’माल किए जाने टि’शू पेपर को डस्ट’बिन में जरूर डाले।

Leave a Comment

close