क्रो’ना वा’यर’स से ह’ता’श अ’मे’रिका की मदद करेगा तु’र्की, देगा जरुरी सामान लेकिन न’हीं लेगा पैसा बल्कि …

संयु’क्त राज्य अ’मेरि’का में को’रो’ना ने बड़ी संख्या पर लोगो को सं’क्र’मित किया है। अ’म री’का में साढ़े चार लाख से अधिक लोग इस वा’यर’स संक्र’मित हुए है । सर’कारी आकड़ो की माने तो 16 हजार सेअधि’क लो’गो की इस वा’य’रस ने जा’न ले ली है । पूरी दुनिया मे अब तक करीब16 ला’ख लोग ‘इस वाइ’रस से संक्र’मि’त हुए है। अमे’रिका में ये आं’क’ड़े इसलिए ज्यादा है कि वह पर टे’स्ट ब’ड़े स्त’र पर किए गए है जबकि कई देशों में ‘टेस्ट का इंत’जाम भी नही हो पा रहा है।

इसी को देखते हुए अमे’रिका सर’कार लगभग हर देश से जरूरी सा’मान लेने की को’शि’श कर रहा है । अमेरि’का राष्ट्र’पति डोना’ल्ड ट्र’म्प ने एक दवा के सिलसिले में भारती’य प्रधान’मंत्री न’रेंद्र मो’दी से बात की थी। जिसके बाद भार’तीय स’रकार ने उस द’वा के एक्स’पोर्ट खोल दिया। भार’तीय स’रका’र ने लो’क डा’उन की व’जह से ब’न्द फ्ला’इट को भी शुरू कर दिया है।खबर है कि अमे’रिका ने वा’शिं’गटन डीसी स्थि’त तु’र्की एसेम्ब’ली को एक लि’स्ट दी है।

कहा है कि वो सामन तु’र्की से खरी’दना चा’हता है। इस लिस्ट में बॉ’डी बैग्स’,सा’बुन, मा’स्क, ग्ल’ब्स, रेस्पो’र्टर्स, गॉग’ल्स, मो’बाइ’ल एक्स’रे यूनिट, अल्को’हल बे’स्ट हैंड, डि’स इं’फेक टेंट्स’, एं’टी वाय’रल वैक्सी’न, मा’र्फिन एंटी बायो’टिक्स, मे’डि’कल कि’ट्स, ऑ’क्सी’जन मास्क, शु क’वर्स, मेडि’कल ट्यू’ब,laryngos cope का से’ट, स’र्जि’क’ल मा’स्क,, डि’स्पो’जेल मेडि”कल गाउ’न्स, मोबाइल sphygmomenters , सिम्प’ल कै”री केसेस और क्लो’रा’इल आदि।

बता दे कि तुर्की ने भी इस बात पर अपनी सह’मति जताई है। तु’र्की की मीडि’या ने बताया है कि तुर्की की सर’कार के पास 93 देशो से इस बात के लिए रि’क्वेस्ट आई थी ।जिनमे से 32 देशो को मदद करने के लिए तु’र्की स’रकार तैयार है। इन देशो में ईरा’न, स्पे’न और इट’ली के नाम भी शामि’ल है। इस तरह की भी खबर है कि तु’र्की स’रकार योज’ना बना रही है कि इ’नमे जो सर’प्लस तु’र्की के पास है वो अमेरि’का को दे दे और बदले में अ’मेरिका से वो ले ले जो उसके पास सर’प्लस हो।

इस समय सारी दु’निया मे मा’ल की प’रेशा’नी हो रही है। इसलिए ऐसा फै’सला किया जा स’कता है की डील मु’द्रा में न हो ब’ल्कि बार्टर’सि’स्टम ओर हो। को’रो’ना वा’इर’स को लेकर हर दे’श की सर’कार अपनी और अपने ना’गरि’कों को लेकर का’फी चिं’ति’त है। वो अपने नाग’रिकों को हर तरह की सु’वि’धा दे’ना चाहती है।

Leave a Comment

close