दिलीप कुमार जीते थे आलिशान जिंदगी, अपनी पत्नी सायरा बानो के लिए छोड़ गए इतने करोड़ की संपत्ति

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकर दिलीप कुमार का आज सुबह ही नि’ध’न हो गया है। दिलीप कुमार 98 साल की उम्र में उन्होंने अं’तिम सां’स ली है। ल’म्बे वक्त से दिलीप कुमार काफी ज्यादा बी’मा’र भी चल रहे थे। मुम्बई में उनको कई बार भ’र्ती भी कराया गया था। दिलीप कुमार के नि’ध’न से बाद बॉलीवुड जगत में शो’क की ल’ह’र है।

कई दिग्गज उन्हें नमन भी कर रहे है।12 भाई बहनों में से एक दिलीप कुमार का बचपन बहुत ही तंग’हा’ली में बिता था। दिली’प कुमार का असली नाम मोहम्मद यूनुस खान था। उन दिनों हिंदी सिनेमा में हि’न्दू नाम काचलन था इसलिए उन्होंने अपने नाम को भी बदल दिया। 1947 में विभाजन के बाद वो परिवार के साथ मुम्बई भी आ गए थे।

bollywood tragedy king dilip kumar

मुम्बई आने के बाद दिलीप साहब को आ’र्थिक तं’गी से जूझना भी पड़ा था। देश का वि भा जन के बादमुम्बई दिलीप के परिवार पर आ;र्थि’क सं’क’ट भी मंड’रा’ने लगा था। घर की मा’ली हालत देख कर दिलीप कुमार पुणे चले गए थे। पुणे के एक आ’र्मी क्ल’ब में उन्होंने सैंड’विच की दु’का’न पर काम भी किया है।

यहां पर उन्होंने महीने भर काम करने के बाद केवल 36 रूपए ही उनको मिले थे। बता दे कि दिलीप कुमार ने मुगके आजम, दाग, नया दौर, देवदास ,शहिद जैसी कई हिट फिल्मों में अपने अभिनय का लो’हा भी मनवाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,

bollywood tragedy king dilip kumar

दिलीप कुमार की कुल सम्पत्ति 604 करोड़ 63 लाख से भी ज्यादा की है। बता दे कि दिलीप कुमार को पदम् भूषण, दादा फाल्के और सर्वोच्च्य सम्मन से भी उनको सम्मानित किया जा चुका है। उनको बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब नाम भी कमाया है ।

Leave a Comment