फिलीस्तीन के समर्थन में खुलकर आया सऊदी अरब, अमेरिका से बोले सऊदी किंग, कहा- फिलीस्तीन के लिए उचित …

यूएई ओर इ’जरा’इल के साथ हुए डील को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति ने इसको ऐ’तिहासि’क करार दिया है। इस डी’ल को लेकर कई देशों में वि’रो’ध भी हुआ है। यूए’ई और इ’जरा’इल के बीच सं’बं’धो को सामान्य बनाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोना’ल्ड ट्रम्प और दा’माद ने भी अहम रोल अदा किया है।इजराइ”ल ओर यूए’ई के बाद अब अमेरिका के राष्ट्रपति सऊदी अरब में अपने रिश्तों को ओर ज्यादा मजबू’त कर रहे है।

शाह सलमान ने कोवि’ड 19 के लिए कहा है कि सऊदी अरब अब को’रो’ना के प्र’भा’वों को कम करने के लिए भी आजीवि’का’ की प’रे’शा’नी को ह’टा’ने के लिए भी इस बैठक में चर्चा करेगा। इसके अलावा भी अब सऊदी अरब के किंग सलमान ने डो’नाल्ड ट्र’म्प से कहा है कि सऊदी अरब फिलिस्ति’नी’यो मुद्दे पर बातचीत करने के लिए सऊदी अरब प्रति’बद्ध है।

donald saudi news

अरब शांति की पहल में अरब द्वारा को गई सन 2002 में सऊदी ने एक बैठक की थी। जिंसमे उन्होंने अरब राष्ट्रों ने सन 1967 में कब्ज किए गए क्षेत्र से फिलिस्तीनों को दुवारा वापसी के साथ एक राजनयिक समझौते के बदले ही इजराइल को सम्बन्डो की पेशकश भी की थी। दोनो देशो ने इसको लेकर बात भी को है।

कोविड 19 की वजह से दुनियाभर में आंदोलन पर प्रतिबंध के बावजूद, G20 देशो के नेताओ ने को’रो’ना वाइ’रस म’हा’मारी का मुकाबला करने के लिए कार्यवाही करने के लिए आ’भारी बैठके की है। पिछले महीने में जुलाई में ही एक आभारी बैठक में सऊदी अरब ने महा’मा’री का मुकाबला करने और वैश्वि’क अर्थ’व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सभी उपलब्ध नीति टूल का उपयोग करने की प्रमुख अर्थव्य’वस्था’ओ का नेतृत्व भी किया था।

donald saudi news

G20 बीस देशो का एक समूह है, जिसको बैठक हर साल अलग अलग देशो में की जाती है। जी 20 समूह की स्थापना वैश्विक अर्थव्यवस्था में औद्योगिक और विकासशील देशों में अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के उद्देश्यों से 26 सितंबर 1999 में की गई थी। बता दे,इस बैठक में आ’र्थिक मु’द्दों पे सबसे ज्यादा चर्चा होती है। इस संघठन में 19 देश और 20वा यूरोपीय संघ शामिल है।

Leave a Comment