दूध पीने के बाद भूलकर भी इन 5 चीजें का सेवन ना करे , हो सकता है …

अक्सर आप ईलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास जाते है तो वो आपको टेबलेट दुध के साथ लेने के लिए कहते होगे। दुध हड्डियों को मजबूत बनाता , इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ये माना जाता है कि दुध में काफी अधिक मात्रा में कै ल्शियम होता है। जिसका सेवन करने से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो ती है। आज तक आपने केवल दुध पीने के ही फायदे सुने होगे। लेकिन आज हम आ पको दुध पीनें के बाद कुछ चीजें का सेवन करने सेहत को नुकसान हो सकता है।

उसके बारे में विस्तार से चर्चा करेगें। ऐसा करने से दुध आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इससे बचना चाहिए। अच्छे स्वास्थय के लिए आ दुध पी सकते है। आज हम उन पाँच चीजों के बारे में बताने जा रहे है , जिसका सेवन दुध पीने के बाद बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अगर आपने ये चीज खाई तब आपको दुध पी ने से बचना चाहिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता हैं। पहले नं. पर आ ती है मछली – मछली में जिस प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है। उससे आपकी स्कि न मुलायम और बालों मजबूत होते है।

दुध और मछली का सेवन बिल्कुल भी ना करे , अन्यथा आपकी त्वचा पर सफेद धब्बे पड़ सकते है। ऐसा करने के बाद पहले पॉईजनिंग फिर पेट दर्द भी हो सकता है। दूसरे नम्बर पर सिट्रस आता है। सिट्रस को भी आपको दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती है। ध्यान ये रखना चाहिए कि जब इनको खा रहे है तो बिल्कुल भी दुध ना पीएं। करेला और भिंड़ी , आप ये चीडें अ क्सर डीनर में लेते है , ये सब्जियाँ काफी स्वादिष्ट भी होती है। अगर आप इन स ब्जियों को लंच या डीनर में ले रहे है तो इसके बाद दूध पीने से परहेज़ करे। ऐसा करने से स्क्रीन एलर्जी हो सकती है।

उड़द की दाल – उड़द की दाल खाने के बाद भी आपतो दूध पीने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा करेगें तो पाचन क्रिया बुरी तरह से प्रभावित होगी। स्किन त्वचा , दर्द , उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। पांचवे नं. पर जो चीज आती है जिसका से वन नही करना चाहिए। उनमें मूली और जामुन आते है। अगर आपने दूध पीने के बाद जामुन खाया तो नुकसान हो सकता है। आपको इससे भी त्वचा से जुड़ी सम स्या हो सकती है। आपको इससे चेहरे पर झुर्रिया पड़ने की भी संभावना है , आपको इससे बचना चाहिए।

Leave a Comment

close