इस फल की खेती कर मालामाल हो जायेंगे किसान, सरकार की तरफ से मिल रहे लाखों रूपये

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह के योजनाओं को लॉन्च करती है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने किसानों को dragon fruit की खेती के लिए प्रोत्साहित भी करती है। राज्य के बागवानी विभाग और किसानों को प्रति एकड़ 1,20,000 रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है।

एक किसान अधिकतम का 10 एकड़ में dragon fruit खेती के लिए आवेदन भी कर सकते है। dragon fruit की खेती के लिए इस तरह की योजना शुरू करने वाला हरियाणा राज्य पहला राज्य बन गया है। इसमें से प्रति एकड़ 70,000 रुपए ट्रेन्सलिंग सिस्टम या जाफरी जाली की प्रणाली व्यवस्था के लिए

और 50,000 रुपए dragon fruit के पौधे लगाने के लिए दिए जा रहे है। आप भी इस खेती करने के इच्छुक है तो किसान बागवानी विभाग की वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकता है ।

अगर आल अपने खेत मे dragon fruit की खेती करने के लिए सोच रहे है तो आपकी मिट्टी 5.5 से 7 पीएच होना चाहिए। यह बलुई मिट्टी में भी हो सकता है। इसके लिए अच्छे कार्बनिक पदार्थ और रेतीली मिट्टी इसके लिए सवसे अच्छी होती है।

एक एकड़ के खेत मे हर साल आठ से दस लाख रुपए तक कि कमाई की जा सकती है। इसके लिए शुरुआती समय मे चार से पांच लाख रुपए तक खर्च करने पद्ग सकते है।

Leave a Comment

close