दुबई के बादशाह ने अरबपति यूसुफ अली को इफ्तार पर बुलाया , जानिए कौन है भारतीय नागरिक यूसुफ अली ?

खाड़ी देशों में सबसे अमीर भारतीयों में यूसुफ अली का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है । वह भारत के सबसे समृद्ध राज्य केरल में जन्में है । उन्हें रिटेल मार्केटिंग में दुनियाभर में किंग नाम जाता है । उनकी अमीरी का डंका और उनकी सादगी के चर्चे दुनियाभर में आम है । आप यूसुफ अली की अमीरी और सादगी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि वह भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव में वोट डालने खाड़ी देश से अपने निजी विमान में कोच्चि पहुँचे फिर इसके बाद वह अपने निजी हेलीकाप्टर से वोट डालने अपने जिले त्रिचूर पहुँचे।

बता दे ,यूसुफ अली ने केरल के त्रिचूर जिले के नत तीका में मतदान का प्रयोग किया था । इसी बीच दुबई के बादशाह मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के द्वारा रमज़ान के मुक़दस्स महीने में रिशेप्शन पार्टी रखी गई थी , इसमें भारत मे जन्में यूसुफ अली भी मेहमान बने ।इस मौके पर दुबई के बादशाह और यूसुफ अली दोनों गर्मजोशी से मिले । इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी खुद यूसुफ अली ने ट्वीट करके दी ।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की रमज़ान करीम की पार्टी में यूएई के ,प्रिसिडेंट वाइस प्रिसिडेंट और दुबई के शासक जाबिल पैलेस में मौजूद सभी को इस पवित्र महीने रमज़ान की मुबारकबाद । आपको बता दे ,दुनियाभर में यूसुफ अली की अमीरी का डंका बजता है । उन्होंने स्कॉटलैंड के 190 साल पुराने पुलिस हेडक्वार्टर को 1000 करोड़ में खरीदकर लग्जरी होटल में बदला था। बता दे ,यह होटल ट्राफलगर स्क्वायर पर स्थित है ।


यह इमारत किसी समय में लंदन मेट्रोपोलियन पुलिस का मैन हेडक्वार्टर हुआ करती थी,जिसे ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड के नाम से जाता था । यहाँ 60 सालों तक लंदन की पुलिस हुआ करती थी ।1890 में लंदन पुलिस ने इस हेडक्वार्टर को पूरी तरह से खाली कर दिया था । आपको बता दे , यूसुफ अली को भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाला ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरुस्कार’ 2005 में दिया गया था ,यह भारत द्वारा भारतीय प्रविसियों को दिए जाने वाला उच्चत्तम पुरुस्कार है ।

उन्हें 2012 में फोर्ब्स मेना ने एशिया के बिज़निस लीडर पुरस्कार भी दिया जा चुका है । उन्हें 2008 में भारत की राष्ट्रपति रही प्रतिभा पाटिल द्वारा पद्म श्री से भी नवाजा जा चुका है । उनकी संपत्ति 1.5 अरब डॉलर बताई जाती है । 2013 में फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के 100 अरबपतियों में भी शामिल किया था । युसूफ अली को भारतीय सीईओ अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरुस्कार से 2012 में पुरस्कृत किया गया।

Leave a Comment

close