इस साल कुर्बानी होगी या नहीं ? उद्धव ठाकरे ने की मुसलमानों से अपील, बोले- ऑनलाइन

को’रो’ना वा’य”र’स से पूरी दुनिया में अब तक लाखो लोगों की मौ’त हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता हुआ जा रहा है । को’रो’ना से पूरी दुनिया के अंतराष्ट्रीय स्तर पर हर क्षेत्र में प्रभाव पड़ा है, जिससे आम जिंदगी भी प्र’भा’वि’त हुई है । जब से को’रो’ना आया है तभी से देश ही नही बल्कि दुनिया में कोई भी त्योहार सही तरीके से नही मन रहा है। बीते महीनों में भी मु’स्लि’म समाज के सबसे पाक महीना रमजान में भी घरों पर ही इबादत की और ईद पर भी सभी लोगों ने अपने घरों पर ही नमाज अदा की।

हाल के दिनों में भी बहुत कम ही म’स्जिदे में न’माज अदा की जा रही है। इसी बीच को’रो’ना के ब’ढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उध्दय ठाकरे ने मुस्लि’म समुदाय के लोगो से अपील की है कि ईदुल अजहा सादगी के साथ मनाए। ईदुल अजहा रमजान के पाक महीने के 60 दिनों बाद आती है। इस दिन मु’स्लिम स’मुदाय के लोग अ’ल्ला’ह की राह में कु’र्बानी देते है।

eid ul adha india

सीएम ठाकरे ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बात का एलान किया है। वही राज्य के ग्रह मंत्री अनिल देशमुख ने सलाह दी कि लोक डाउन और कंटेन्मेंट जॉन में लागू बैन पर विचारे करते हुए कहा कि अगर सम्भव हो तो कु’र्बा’नी की रस्म ऑनलाइन की जानी चाहिए। मीटिंग ने ठाकरे ने कहा है कि कोविड 19 मामले रोजाना तेजी से बढ़ रहे है। हम इसे रोकने के लिए सभी प्रयास कर रहे है।

इसी तरह सभी नियमो का पालन करते हुए बकरी’द को सादगी से मनाने की अपील की है। ठाकरे ने आगे कहा कि हमे इस बार का सबसे पहले ध्यान रखना होगा कि किस भी जगह पर भी’ड़ न हो। मं’डियों में ब’करियों और भेड़ो को खरीदने की होड़ नही होनी चाहिए। क्योकि इससे सं’क्रम’ण के मामलो में व्र’द्धि हो सकती है। हमे इस म’हा’मा’री से एकजुट होकर लड़ना है।

eid ul adha india

भारत मे को’विड 19 के मरीजो का आंकड़ा 9 लाख तक पहुँच गया है। वही, 23 हजार 500 से ज्यादा लोगो की मौ’त हो गई है।महाराष्ट्र में पिछले 24 घण्टो में लगातार 6497 नए केस सामने आए है। जबकि 193 लोगों की मौ’त हो गई है।

Leave a Comment

close