तुर्की ने रूसी मिसाईल S-400 का किया सफल परिक्षण तो डरा अमेरिका, अमेरिका ने धमकी तो बोले एर्दोगन-अपनी मिसाईल का

तुर्की ( turkey) के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन( rajab tayyab erdogan ) ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कि उन्होंने अमेरि’की ध’म’कि’यों को दरकिनार करते हुए रूसी एस-400 मि’सा’इ’ल र’क्षा प्रणा’ली का सफल परीक्षण कर लिया है । एर्दोगन ( rajab tayyab erdogan )ने तुर्की ( turkey) को अपने उपकरण का प’री’क्षण करने का अधिकार है ,उसे किसी से पूछने की जरूरत नही है । एर्दोगन ( rajab tayyab erdogan) ने कहा कि ” अमे’रिका ( america) का रुख हमारे लिए किसी भी प्रकार से बा’ध्य’कारी नही है । हमे इसके लिए अमेरिका से पूछने की जरूरत नही है ।

बता दे, अमेरिका ने नाटो के सदस्य तुर्की( turkey) को रूस की मिसा’इ’ल प्रणा’ली खरी’द’ने पर कड़ीं आ’प’त्ति ही नही जताई अपितु एफ35 लड़ाकू विमान कार्यक्रम से baहर कर दिया है। बता दे, अमेरिका ने भी मानां था कि उसे रूस की बनाई गई एस 400 प्र’णा’ली स्टी’ल्थ ल’ड़ा’कू वि’मा’न के लिए ख’त’रा है। उन्होंने इसे नाटो की प्रणाली के साथ इस्तेमाल नही करने की भी बात कही ।

erdogan s-400

अमेरि’का ( america) यही रुकने को तैयार नही है । अमे’रिका (america) के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में।कहा है कि तु’र्कि ( turkey )द्वारा रू’स की मिसा’इ’ल प्र’णा’ली इस्तेमाल करने पर उन्हें ख’त’रा हो गया है । उन्होंने तुर्की ( turkey) पर प्र’तिबं’ध लगाने की बातकही थी ।बता दे, अमेरिकी के यूएस पैट्रि’यट प्र’णा’ली बे’च’ने से इ’न”का’र किया था इसके बाद तुर्कि रूस की श’रण म चला गया था । तु’र्की से’ना द्वारा रूस के एस 400 मिसा’इल को ए’क्टिव होने के बाद ग्रीस पर भी ख’त’रा बढ़ने का संके’त दिया था ।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ( rajab tayyab erdogan) ने अमे’रिका पर बड़ा आ’रो’प लगाते हुए कहा है कि अमेरिका लगातार दोहरा मा’प’दं’ड अपना रहा है । उन्होंने कहा कि नाटो का सदस्य ग्रीस भी एस300 का परीक्षण कर रहा है लेकिन अमे’रिका उसे कुछ नही बोल रहा है जबकि तुर्की ( turkey) को ही जिम्मेदार मान रहा है ।

s-400

इससे पहले तुर्की (turkey) ने एस 400 प्रणा’ली का संचालन अप्रैल में शुरू किया था लेकिम प्रणा’ली को स’क्रिय करने में।देरी हुई । पिछले हफ्ते ही तुर्कि मीडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार तुर्की ( turkey erdogan) से’ना ने काले सागर के नजदीक स्थित सि’नोत प्रान्त में रूस की S-400 वायु प्रणाली का परी’क्षण किया था । इन खबरों का तुर्की ( turkey erdogan) के राष्ट्र’पति रजब तैयब एर्दो’गन ( turkey erdogan) ने इन खबरों पर मुह’र लगा दी ।

Leave a Comment