एरदोगन ने दी ग्रीस को चेतावनी, कहा- समुद्र से तुर्की एक कदम भी नहीं हटेगा पीछे, फ्रांंस-ग्रीस आए साथ

ग्रीक यूनियन यूरोपियन संघ का सदस्य है। तुर्की ने हाल ही में काले सागर में अपना प्राकृतिक गैस का भंडार खोजा था इसके बाद तुर्की सदर रजब तैयब एर्दोगन ने कहा था कि वो भूमध्यसागरीय में तेल की ख़ौज कर रहा है और जल्द ही तुर्कि कि जनता को ख़ुशख़बरी देगा ।बता दे, क्रीट और साइप्रस जल क्षेत्र में तुर्की और ग्रीस के बीच विवा’द बढ़ता जा रहा है।

तुर्की और ग्रीस ने घोषणा की है कि वो ग्रीस के क्रीट द्वीप के पास ही अपना अभ्यास करेंगे। दोनो देशो के बीच भूमध्य’सागरीय में तेल और गेस भंडार को लेकर विवा’द अचानक बढ़ गया है।तुर्की ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि जहाज इस क्षेत्र से दूर रहे। तुर्की ने अपने मिशन को आगे बढ़ाने का एलान किया है वही दूसरी तरफ ग्रीस ने भी अभ्यास करने का एलान के दिया है।

erdogan greece news

बता दे कि ग्रीस ओर साइप्रस के पास वि’वादि’त जलक्षेत्र में तेल और गैस के भंडार मिलने के बाद ही दोनो देशो में तनाव बढ़ गया है। इस विवा’द को कम करने के लिए जर्मनी के विदेश मंत्री हिको मास भी एथेंस औऱ अंकारा जा रहे है। जहाँ ओर वी त’नाव कम करने के लिए दोनो ही देशो से बातचीत करेंगे।

सोमवार को तुर्की ने घोषणा की है कि वो उसका जहाज जिसका नाम ओरुक रिस है वो 27 अगस्त तक अपना काम जारी रखेगा और तुर्की ने इस बात को साफ कर दिया है। इसे लेकर ग्रीस नारा’ज है। ग्रीस तुर्की के इस कार्य को गेर क’नूनी मान रहा है और अब तुर्की के वि’रो’ध में युध्य अभयास करने जा रहा है।

इसे लेकर ग्रीस सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि ग्रीस शांति से जवाब भी दे रहा है। राष्ट्रीय विश्वास के साथ, ग्रीस अपने देश के रक्षा के लिए हर सम्भव प्रयास भी करेगा। एसक जवाब देते हुए तुर्की के रास्ट्रपति ने बयान में कहा है कि तुर्की ओरुक रिस ओर उसे एस्कॉर्ट कर रहे जहाजों की गति’विधि’यों से एक कदम भी पीछे नही हटेगा।

रास्ट्रपति एर्दोगान ने आगे कहा है कि ग्रीस ने अपने आप को ऐसी मुसीबत में डाल दिया है कि जिससे बाहर निकलने का रास्ता उसे अब नही मिल रहा है। तुर्की की नो सेना के साथ 5 जंगी जहाज जल’क्षेत्र में सर्वे कर रहे है। इससे तनाव फिर से बढ़ रहा है। दोनो ही देश इस बात का बार बार जिक्र कर रहे है कि ये उनके महाद्विप जलसीमा में आते है।

erdogan greece news

दोनो देशो के बीच लगातर रिष्टि बिगड़ते रहते है। ग्रीस ने मिस्र के साथ समझौता कर एक जलक्षेत्र बना लिया इससे भी तुर्की नारा’ज है। ग्रीस का मनाना है कि तुर्की सर्वे जहाज उसकी महाद्वीप जलसीमा का उलंघन कर रहा है। ग्रीस का द्विप कास्टेलॉजिलो तुर्की के तट से सिर्फ दो किलोमीटर दूर है।

पिछले साल ही तुर्की ने साइप्रस के पास बड़े गैसभण्डार मिले है। ग्रीस, इजराइल और मिस्र की सरकारें इनके दोहन के लिए एकसाथ आई है। तुर्की ने पिछले साल साइप्रस के पश्चिम में तेल और गैस की खोज भी शुरू की थी। साइप्रस 1974 से बंटा हुआ है। तुर्की हमेशा से ही कहता रहा है कि उस द्विप के प्राकृतिक संसाधनों पर उसका भी हक है।

erdogan greece news

Leave a Comment