तुर्की सदर ए’र्दोगन ने दिया महिलाओं को शानदार तोहफ़ा, मिली दु’आएँ तो बोले रजब- हम म’हिलाओं के लिए

Spread the love

तु’र्की के राष्ट्रपति रजब तै’यब एर्दो’गान दुनिया भर के प्रमुख मु’द्दे को लेकर बोलते रहते है । एर्दोगन दुनिया की अधिकतर मुस्लिम आबादी की मदद को भी आगे आते है । वो तुर्की में बीते 2 दशक से बेहतरीन लीडर रहे है। अब तुर्की से बड़ी खबर सामने आ रही है । तुर्की सदर एर्दोगन ने महिलाओं के लिए सबसे बड़ा तोहफा दिया है। बता दे, सऊदी अरब भी वहां की महिलाओं के लिए कई चीज़ो में छूट भी दे रही है ।

सऊदी अरब ने महिलाओं के लिए गाड़ी चलाने ,सिनेमा देखने सहित कई और कामों के लिए सऊदी म’हिलाओं को छूट दी है ।बता दे, सऊदी की तर्ज पर तुर्की में भी महिलाओं को दिनो दिन सम्मान दिया जा रहा है। हर क्षेत्र में हो या फिर हर देश मे महिलाओं को आगे किया जाता है। ऐसे ही तुर्की के राष्ट्रपति ने महिलाओं के लिए इस्ताम्बुल मेट्रोपोलिटन नगर पालिका 4 साल या इससे कम उम्र के नगर परिषद सदस्यों के साथ उन महिलाओं को मुफ्त परिवहन सेवा दी जाएगी।

उन्होंने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी हैं। मेयर एक्रेम ओमोमलु ने एक सोशल मीडिया पर पोस्ट की खबर करते हुए घोषणा की है कि लाखो माताओं को विशेष कार्ड दिए जाएंगे जिससे वो मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। बता दे कि यह खासकर महिलाओं को लिए है। उन्होंने कहा कि 4 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के साथ नगर परिषद द्वारा एक वोट के बाद मुफ्त कार्ड दिए जाएंगे।

बता दे कि नगरपालिका की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में 1.3 बिलियन से अधिक यात्रियों ने इस्ताम्बुल की बस या ट्राम सेवाओ का उपयोग किया गया था। हर देश मे महिलाओं के लिए कई तरह की योजना या कार्ड जारी किए जाते है। जिससे महिलाएं इसका लुत्फ उठा सके।

 

बता दे, देश की राजधानी दिल्ली में महिलाओं के लिए कई चीज़े सरकार की तरफ से मुफ्त में या फिर कुछ छूट देकर दी जाती है । इसके अलावा भी केंद्र सरकारकी ओर से कई ऐसी योजनाए लाई जाती है जिसमें मुख्य रूप से महिलाओं का ही विकास हो ।

Leave a Comment

close