तुर्की-ग्रीस विवाद पर तैयब एरदोगन कुर्बानी देने को तैयार, बोले- अब इंतजार नहीं करेगे और वक्त आ गया है कि सीधे …

तुर्की और ग्रीस के बीच भूमध्य’सा’गर के क्षेत्र में ऊ’र्जा के संसा’धनों पर कब्जे को लेकर वि’वा’द बढ़ता जा रहा है। इन दोनों देशों के वि’बा’द ब’ढ़ने के बाद फ्रांस ग्रीस के साथ ख’ड़ा हो गया है। फ्रांस ने साफ तौर पर कहा है कि वो अपने पड़ोसी देश के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है।जिसके बाद तु’र्कि ने अपना रूख क’ड़ा कर लिया है और तैयब एर्दोगान ने साफ तौर पर कहा कि फ्रां’स तुर्की से यु’द्ध करने के लिए तैयार है।

तुर्की के फाइड एफ 16 फाइटर जेट से निपट’ने के लिए फ्रांस ग्रीस को 18 राफेलफाइ’टर जे’ट भी देगा। इनमे से 10 राफेल के F-3 R वेरिएंट भी होंगे। ग्रीस नेतुर्की पर बड़ा आ’रो’प लगाते हुए कहा है कि तुर्की के जहाज उसके जलक्षे’त्र को ऑपरे’ट कर रहे है.जिसके बाद तुर्की ने इन सब बातों को खारिज करते हुए यह सब खुद का बतौया है। फ्रांस नेइस बात पर कहा है कि वो इस मामले में चु’प नही ‘बै’ठेगा।

erdogan news

अगर तुर्की कोई भी ‘ग’ति’विधि करता है तीनो देश मे से कोई भी पीछे’ ह’टने वाला नही है। गैस भं’डारों को लेकर तुर्की और ग्री’स के अपने अपने दावे है। पूर्वी भूम’ध्यसा’गर के कई महत्त्वपूर्ण इ’ला’को को लेकर दोनो देशो के बीच म’त’भे’द हो रहा है । दोनो ही देश कई इलाकों पर अपने अपने दावे दे रहे है कि यह म’हाद्वी’प उनके क्षे’त्र में आते है।

जुलाई में तुर्की ने नोसैनिक एलर्ट जारी भी किया थाकि वह अपने शोध जहाज ओरुक रीस को ग्रीस के द्विप कास्टेलॉजिलो के पास सर्वे करने भेज रहा है। ये द्विप दक्षिण पश्चिम तुर्की के तटसे कुछ ही दूर है। इस सर्वे में तुर्की साइप्रस और क्रीटके बीच इलाकोमें गैस की खोज कर रहा है।

erdogan news

बता दे , तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने बीते दिनों ही फिलि’स्तिनी’यो ने सुल्तान सलाहुद्दीन अय्यूबी का तख्तों ताज एर्दो’गान को पेश किया है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी तेजी से वा’यर’ल हो रहा है। जिसमे एक बड़ेप्रोग्राम के अंदर फिलिस्तिन अधिकारियों और सरकार की तरफ से तैयब एर्दोगान को मशहूर गाजी सुल्तान का ताज तोहफे में दिया है। जो बेहद ही खास है।

Leave a Comment