अमेरिकी धमकियों के बावजूद तुर्की खरीदेगा रुस से नई पीढ़ी की आधुनिक मिसाईल, एर्दोगन बोले- अब तुर्की करेगा ….

रूस और अमेरि’का दोनो ही अपनी देश को आगे बढ़ा’ने और शान से ऊंचा करने के लिए आगे ब’ढ़ रहे है। रूस और अमेरिका के बीच इस यु’द्ध जारी है। रूस ने तुर्की को आधुनिक S-400 दे दिया, S-400 जल्द ही तु’र्की की वायु’सेना में शामिल कर लिया जाएगा और इस तरह तुर्की अब ज्यादा ताकत’व’र बन गया है।

रूस की राजधानी मास्को औऱ तुर्की की राजधनी अंकारा को एस 400 मि’सा’इल सिस्टम के दूसरे बेच के साथ आपूर्ति करने के लिए हस्ताक्षर कर दिए है। रूस टुडे ने अरबी वेवसाईट पर रूसी संचालित हथि’या’र व्या”पारी रोसो बोरोन एक्सपर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि हम वर्तमान में हुए मि’सा’इ’ल के कार्यान्यवन के लिए वित्तीय भुगतान की विधि पर चर्चा करेंगे।

turkey s-400 news

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार तुर्की के र’क्षा उद्योग के अध्यक्ष इस्माइल डेमिर ने कहा है कि रूस औऱ तुर्की एस400 मि’सा’इ’ल के दूसरे बेच की आपूर्ति के लिए समझौते पर पहुचे है। रूस ने साल 2017 में घोषण की थी कि वो तुर्की के साथएस 400एंटी एयर’क्रा’फ्ट मि’सा’इ’ल सिस्ट’म की डिलीवरी पर तुर्की के साथ 2.5 बिलियन डॉलर के समझौते पर साइन भी किए थे।

बता दे कि डिफेंस इंडस्ट्रीज एक तुर्की सरकार की राष्ट्री’य ‘सु’र’क्षा सं’स्था है । जो सै’न्य प्रौ’द्यो’गिकी की आ’पूर्ति का प्रबंधन करती है। तुर्की रूस से ऐसी वा’यु र’क्षा मिसा’इ’ल प्र’णाली खरीदने वाला पहला नाटो देश बन गया है। S- 400 वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु र’क्षा मिसा’इल प्रणाली है जो एक साथ कई ह’म’लों करने वाली चीजो जैसे विमान, मिसा’इ’ल और ड्रो’न को 400 किलोमीटर की रेंज तक भी ख’त्म’ कर सकता है।

turkey s-400 news

S-400 लगभग 30 किलोमीटर की ऊँचाई तक भी नि’शा’ना साध सकती है। इसकी तैनाती में 5 से 10 मिंट का समय लगता है। इसकी रफ्तार बहुत तेज है। यह डि’फेंस सि’स्टम का एक साथ 36 मिसा’इ’लों को मा’र गिराने में भी सक्षम है।

इस 400 जमीन से हवा में मा’र करने वाला दुनिया का सबसे सक्षम मि’सौ’इल सिस्टम माना जाता है।। इतना ही नही इस मिसा’इ’ल सि’स्टम में अमे’रिका के F16 मिसा’इल को गिराने की भी क्षमता है। इसे लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बहुत चिं’ति’त है।

turkey s-400 news

2020 में अमेरिका के चुनाव होने वाले है इसको लेकर भी अमेरिका के रास्ट्रपति अभी चुप्पी साधे हुए है क्योंकि उन्हें चुनाव में मुकाबला लड़ना है। तुर्की के राष्ट्रपति से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उन्हें दुनिया के शतरंज खिलाड़ियों में से एक कहा है।

Leave a Comment