तुर्की के खिलाफ इस मुस्लिम देश ने ग्रीस भेजे चार F-16 फाइटर प्लेन, गहराया संकट

तुर्की और यूएई के बीच मजबूत सम्बधों रहे है लेकिन इसके बावजूद भी पिछले कई सालों से दोनो देशों के रिश्ते ख’राब हुए है। तुर्की और यूएई के रिश्ते हाल ही के दिनों में खराब होते हुए नजर आ रहे है। मिस्र और कतर के बाद अब तुर्की ओर यूएई एक दूसरे के खिला’फ खड़े दिखाई दिए है। हाल ही में जब यूएई और इजरा’इ’ल के बीच हुए समझौते को लेकर ईरान के साथ तुर्की ने भी इस समझौते का वि’रोध किया है।

बीते दिन ही तुर्की के खिलाफ यूएई ने एक कदम उठाया है। तुर्की ओर ग्रीस में के बीच हालिया दिनों में प्राकृतिक तेल और गैस भंडार को लेकर वि’वाद बढ़ गया है। तुर्की ने घोषणा की है कि वो क्रीट द्विप से 27 अगस्त तक अपना अभ्यास करते रहेंगे । ग्रीस के अखबार केथीमेरिनो की रिपोर्ट के मुताबक, यूएई ग्रीस में तुर्की के खि’लाफ उतर आया है।यूएई ने ग्रीस की हेलेनिक एयर फोर्स के साथ संयुक्त अभ्यास करने के लिए चार फाइटर F 16 भेजे है।

erdogan uae news

रिपोर्टस में बताया गया है कि फाइटर जेट सौदा बे एयरबेस में तै’नात किए जाएंगे। इसके अलका ग्रीस की सेना के साथ ही अभ्यास भी करेंगे। यूएई के इस कदम के बाद दोनों मुस्लि’म देशों के बीच त’ना’व बढ़ने की आशंका है।यूएई ने ये कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब तुर्की के साथ ग्रीस के रिश्ते खराब हो रहे है।

तुर्की भूमध्यसागर समुंदर में अपना दावा पेश करता है। गेस भंडार खोजने में लगे हुए है । यह दोनो देश ही नाटो के सदस्य है। रिपोर्टस के अनुसार, ग्रीस हेलेनिक नेशनलडिफेंस स्टाफ के मुख्य ने यूएई के लेफ्टिनेंट हमाद मोहम्मद थानी अल रुमिति के साथ गुरुवार को बातचीत भी की है।

erdogan uae news

हाल ही में तुर्की ने रूस से एस 400 मिसाइल सिस्टम को दूसरी बेच खरीदने पर सहमति भी दी है। तुर्की ने ये कदम अमेरिका के प्रतिबंध लगाने की चेतावनी के बावजूद उठाया है ।

बता दे, जब तुर्की ने रूस से मिसा’इल सिस्टम की पहली बेच खरीदने पर भी अमेरिका ने तुर्की से उसे अपने एफ 35 जॉइंट फाइटर प्रोग्राम से बाहर कर दिया था।

erdogan uae newsS 400 मि’सा’इ’ल वतर्मान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु र’क्षा मिसा’इ’ल प्रणाली है जो एक साथ कई ह’म’लों करने वाली चीजो जैसे वि’मा’न, मिसाइल और ड्रोन को 400 किलोमीटर की रेंज तक भी खत्म कर सक्तक है।इसकी रफ्तार बहुत तेज है।

 

Leave a Comment