अरब संसद अध्यक्ष की पहली महिला चुनी गई “फौजिया जैनल”, दुनिय़ाभर से मिल रही मुबारकबाद

आज के इस दौर में मु’स्लि’म महिला आगे बढ़ रही है। हर दिन म’हिलाएं आगे बढ़ रही है और अपनी मिसाला कायम करते हुए अपना , देश और परिवार का नाम रोशन कर रही है। पहले के दौर में ऐसा नही होता था और आज महिलाओं ने बाजी मार ली है।हाल ही में बह’रीन की संसद ने एक इतिहास रच दिया है। जब उसने एमपी फौजिया जेनल जो परिषद के पहले महिला अध्यक्ष चुनी गई है।

अल अरेबिया के अनुसार, 40सदस्यता निचले सदन कक्षसे 25 वोट जीते जेनल है। यू’एई के इतिहास में 2015 के इतिहास के बाद ही ऐसा देखने को मिला है जब कोई मुस्लिम महिला अध्यक्ष के रूप में चुनी गई है। जब उन्हीने अमल अल कुबासी को राष्ट्रपति केरूप में नियुक्त किया गया है ।

fouzia zainul

जेनल ने संसद अध्यक्ष के रूप में उनके पहले बयान में कहा है कि मैं अपने साथी सांसदों के साथ उनके महामहिम के भाषण के रुप मे निर्धारितराज’नी’तिक, आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को लागू करने के लिए काम भी करूंगी। इसके अलावा भी बहरीन में सभी संवैधानिकऔर कनूनी उपकरणों का उपयोग भी करूंगी।जो बहरीन के हमारे सम्राज्य को और ज्यादा बड़ाएगे।

इससे पहले भी ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ था जब एक महिला हि’जाब पहनने वाली जज के रुप में चुनी गई थी। इन मुस्लिम महिलाओं का यह कहना है कि युवा पीढ़ी के लोगो को इस बात का पता चल जाए कि वो अपनी अक्ल ओर मेहनत के बल पर कुछ भी हासील कर सकते है।

fouzia zainul

इतना ही नही पाकिस्ता’न में रहने वाली मुस्लिम महिला पायलट भी चलाती है। ये महिला अपना हिजाब और नकाब पहनकर भी पायलट चलाती है। इस महिला की हर कोई तारीफ भी कर रहा है। पायलट बनी इस महिला का नामशहनज लाघारी है।

Leave a Comment

close