तुर्की की बढ़ती ताकत से डरा फ्रांस ! कहा- तुर्की ने हमारा अपमान बंद किया लेकिन ….

तु’र्की और ग्री’स के बीच भू’मध्य’सा’गर के क्षेत्र में ऊर्जा के संसा’धनों पर क’ब्जे को लेकर विवा’द बढ़ गया था। तुर्की के राष्ट्र’पति एर्दोगान ने बीते दिनों में ग्रीस कोध’म’की देते हुए कहा था कि अगर उसने हमारे जहा’ज पर हमला बोला तो इसकी भा’री कीमत चु’कानी पड़ेगी।

हाल ही में फ्रांस के वि’देश मंत्री ने कहा है कि तुर्की ने ‘फ्रांस और युरोपो’य’ संघ का अप’मा’न करना बं’द कर दिया है लेकिन कुछ आस्वा’शन दिए जाने तक सम्बन्ध नाजु’क बने र’हेंगे।अंका’रा ने सी’रिया , लीबि’या और पूर्वी भूमध्य’साग’रीय और अन्य मु’द्दों पर अपनी नीति’यों पर पेरिस के साथ बार बार व्याप’र किया है।

france

लेकिन नाटो केसदस्यों ने कहा है कि फरवरी में वोसम्ब’न्ध को सामा’न्य बनाने के लिए एक रॉड मेप पर का’म कर रहे है।इतना ही नही तुर्की के रास्ट्र’पति तैयब ए’र्दोगान ने उन प्र’यासों के तहत मंगल’वार को अपने फ्रां’सीसी सम’लश इमे’नुएल मै’क्रोन के साथ बात भी की है, जोसित’म्बर के बाद से उनकी प’हली बार बातचीत है।

बता दे कि ए’र्दोगान नेसार्व’जनिक रूप से एक बिल पर मैक्रो’न की आलो’चना भी की थी। उन्होंने बिल को अलगा’ववा’दी क’रार दिया था। कॉ’ल के बाद मंगल’वार को एक बयान में तुर्की के राष्ट्र’पति ए’र्दोगा’न ने कहा है कि दोनों दे’शों के बीच सह’योग में बहुत ग’म्भी’र क्षम’ता है।

erdogan news

जीन यवेस ले ड्रि’यन ने कहा है कि पूर्वी भूमधर’सगर और अंका’रा में तु’र्की के अ’नुसं’धान जहा’जो से पानी निका’लना एक लंबे समय से चले आ रहे समु’द्री विवा’द पर ग्री’स के साथ बात’चीत फिर से शुरू करनेकी इ’च्छा को दर्शा’ता है।

Leave a Comment