जर्मनी में तेजी से बढ़ रहा इस्लाम धर्म, अब इमामों को दी जाएगी ट्रेनिंग, जर्मनी में खुला पहला …

जर्मनी देश को 21 मिलयन लोगो का घर कहा जाता है। फ्रांस के बाद पश्चिमी यूरोप में दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी की मेजबानी सिर्फ अकेला जर्मनी देश ही करता है। जर्मनी देश मे इ’स्ला’म ध’र्म लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अब ज’र्मनी के इमा’मो के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र भी

शुरू करने की यो’जना को बनाया है। जिससे इस्ला’म ध’र्म के बारे में और भी ज्यादा सीखने को मिल सके। हालांकि कुछ स’मूहों ने इस योजना की आ’लोच’ना भी की है। समूहों का कहना है कि केवल धा’र्मि’क समु’दाय ही अपने नेता’ओं को यह’ करने के लिए हक’दार होते है।

germany training muslim imams

बता दे कि जर्मन सर’कार ने विदेशो से आने वाले इस्ल’मा’ई ने’ता’ओ की संख्या को कम करने के लिए इस तरह की पहल को शुरू किया है।तु’र्की इ’स्ला’मिक यूनियन फ़ॉर रिलोजियस अफेयर्स और नेशनल विजन सहित देश मे अग्रणी तु’र्की मु’स्लि’म समूहों ने जर्मन कॉलेज ऑफ इ’स्ला’म के निर्माण में

भा’ग नही लेने का भी फैसला किया है। पिछके साल भी जर्मनी में DITIB ने अपना खु’द का प्रशिक्ष’ण का’र्यक्रम को शुरू किया था।डॉयचे वेले की एक रिपोर्ट के अनुसार बात दे कि इ’स्ला’म कॉले’ज कार्यक्रम 20 पुरुष और महि’ला उम्मीद’वारों को दो साल की शि’क्षा को भी प्रदान करेगा।

germany training muslim imams

हाल ही में ख’लीज टा’इम्स की रिपोर्ट में इस बात का खुला’सा हुआ है कि साल 2021 जनवरी से लेकर जून तक अभी तक 2, 027 लोगो ने दुबई में इ’स्ला’म ध’र्म को कुबूल किया है। दुबई में पिछले साल 3 हजार से भी ज्यादा लोगो ने इ’स्ला’म ध’र्म को कुबू’ल किया था।

Leave a Comment