खेतों में काम करने वाली अनीसा खान ने रचा इतिहास, टीम इंडिया में हुआ सिलेक्शन, बनी राज्य की पहली मुस्लिम क्रिकेटर

राजस्थान के बाड़मेर की मुस्लि’म लड़की ने बड़ा कारनामा कर सभी को हैरान कर दिया है। बता दे, अब से पहले राजस्थान की किसी मुस्लिम लड़की से ऐसा साहसिक कार्य नही किया था। खेतो में काम करने वाली तथा बकरियां चलाने वाले मुस्लिम लड़की अनीसा राजस्थान की पहलीं मुस्लिम है जो महिला क्रिकेट में राज्य स्तर तक भी पहुँची है।

शुरू में अनीसा को खेलने के लिए रोकने वाले अनीसा के परिजनों को भी आज अनीसा की सफलता पर भी गर्व है। कानासर की रहने वाली अनीसा सुबह स्कूल जाती थी और दोपहर में घर लौटकर बकरियां भी चराती थी। इसके अलावा दूसरी लडकिया की तरह घर के काम मे हाथ भी बताती पड़ता था।
goats grazing with studies anissa cricketer

लगभग 4 साल पहले टीवी पर अनीसा ने क्रिकेट मैच को देखते हुए अनीसा के मन मे भी क्रिकेट खेलने की इच्छा भी हुई।आठवी के पढाई के दौरान खेतो में उन्होंने खेलना भी शुरू किया। इसके साथ ही उन्होंने उनके गांव की कोई भी एक लड़की खेलने के लिए तैयार नही हुई तो

अपने भाइयों और गांव के बच्चों के साथ खेलना भी शुरू किया। अनीसा ने एक साल नही बल्कि 4 सालों तक अपने अभ्यास को जारी भी रखा। बता दे कि अनीसा ने बारहवीं कक्षा में पढ़ते हुए अपनी कड़ी महनार लगन और साहस के बल पर अनीसा में राजस्थान चेंजर्स क्रिकेट ट्रॉफी अंडर -19

goats grazing with studies anissa cricketer

में चयन भी किया। अनीसा अल्पसंख्यक समुदाय को एक ऐसी बेटी है जिसका क्रिकेट में राज्य स्तरीय टीम में चयन भी हुआ है। उन्होंने लगातार ही अभ्यास को जारी रखा और यह सपने उन्होंने एकदिन पूरा भी कर दिया है ।

Leave a Comment