वजन घटाए, खांसी-झुकाम से बचाए, ठंड में अमरुद खाने के हैं ढेरों फायदे

सर्दियों में मौसम में अमरूद लगभग हर किसी को पसंद भी होता है। अमरूद के साथ साथ इसकी पत्तियां भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद भी होता है। अमरूद कई सारे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, पोटेशियम और फाइबर से युक्त भी होता है । इनके अलावा इसमी फ़ॉलोट और लाइपॉपिं भी पाया जाता है।

अमरूद में 80 फीसदी पानी भी होता है।जो स्कीन को हाइड्रेड करने में भी काम करता है। सर्दियों में सर्दी खांसी होना बहुत ही आम बात भी होती है। अमरूद और इसकी पत्तियों से भरपूर मात्रा में विटामिन C और आयरन भी होता है। जो सर्दी खासी में आराम भी देता है।

Guavas benefits in hindi winter

इसके अलावा भी अमरूद इम्यु’निटी भी ब’ढ़ाने में काम करता है। खासी में पका हुआ अमरूद नही खाना चाहिए। इसके बदले में कच्चे अमरूद खाने से बलगम भी कम हो जाता है। इसलिए सर्दियों में अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए। अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन सी

आंखों की रोशनी भी बढ़ाने का काम भी करता है।स्टडी के मुताबिक बता दे कि अमरूद ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है। खासतौर से अमरूद के पत्तो का अर्क इन्सुलिन रेजिस्टेंडस और ब्लड शुगरपर काफी ज्यादा कारगर भी पाया गया है।

Guavas benefits in hindi winter

खाने के बाद अमरूद की पत्तियों से बनी चाय पीने से ब्लड शुगर भी कम होता है। इसके अलावा भी अमरूद में ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम होता है । जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से भी रोकता है।

Leave a Comment

close