एर्दोगन के एक फैसले के बाद 86 साल बाद हागिया सोफिया मस्जिद में गूँजी अल्लाहु अकबर की सदाए, वीडियो देखिए …

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन के एक आदेश के बाद यूरोप में ख’लबली मच गई है । एर्दोगन ने इस्ताम्बुल के ऐतिहासिक हागिया सोफिया म्यूजियम को फिर से म’स्जिद में बदलने के आदेश दिए है । इससे पहले इस ऐतिहासिक फैसला आने के पिछले शुक्रवार को तुर्कि की एक अ’दालत ने हागिया सोफिया म्यूजियम को मस्जिद में बदलने का रास्ता बिल्कुल साफ कर दिया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि अब आगे से ये म्यूजियम में नही रहेगा उन्होंने 1934 के केबिनेट के फैसले को र’द्द कर दिया था ।

यूनेस्को की ये ऐतिहासिक विश्व विरासत 1500 साल पुरानी है । बता दे, हागिया सोफिया म्यूजियम से पहले मस्जिद था और उससे पहले चर्च था। एर्दोगन ने चुनाव में हागिया सोफिया म्यूजियम जो 1930 में बना था उसे म’स्जिद में बदलने के लिए तुर्कि की आवाम से वादा किया था । तुर्की के इस्ताम्बुल शहर में हागिया सोफिया मस्जिद स्थित है ।

hagia sophia news

ये चर्च करीब डेढ़ हजार साल पुराना है इसे छठी शताब्दी में बाइ’जेंटाइन सम्राट जस्ती’नियन के हुक्म से ता’मीर किया था । यह यूनेस्को की विश्व धरोवरो की सूची में भी आता है । जब 1453 में उस्मानिया सल्तनत ने कुस्तुन्तुनिया शहर पर कब्जा किया तो इसे चर्च से मस्जिद में तब्दील कर दिया गया .इस्ता’म्बुल में बनी यह खूबसूरत मस्जिद ग्रीक शैली में स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना है , जिसे दुनिया भर से देखने दूर दूर तक लोग आते है ।

इसे म्यूजियम में बदलने की पीछे की कहानी भी बहुत इंटरेस्टिंग है । तुर्की पहले विश्व यु’द्ध मे हा’र चुका था, उस्मा;निया स’ल्तनत का प’तन हो चुका था । इसके बाद मुस्तुफा कलाम पाशा का शाशन आया । उन्होंने ही 1934 में इस म’स्जिद को म्यूजियम में बदलने का फैसला किया ।

hagia sophia news

बता दे, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के इस फैसले के बाद तुर्कि कि आवाम इस फैसले से खुश नजर आ रही है और सड़को पर आ गई है । तुर्कि कि जनता मस्जिद के पास आकर जश्न मना रही है । सोशल मीडिया पर इस मस्जिद की 86 साल बाद दी अज़ान का भी वीडीओ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ।

बता दे, ग्रीक ने इस फैसले का वि’रो’ध किया है । बता दे, यह ऑर्थोडॉक्स ईसाई की आस्था का केंद्र रहा है । ग्रीक की संस्कृति मामलों के मंत्री ने इस पर क’ड़ी आप’त्ति दर्ज कराते हुए बयान जारी कर रहा है कि वो इस तरह धा’र्मि’क भाव’ना’ओं को भ’ड़’का’कर रा’ज’नी’तिक फा’यदा लेना चाहते है ।

hagia sophia news

अमेरिका की तरफ सर इस मामले में लगातार बयान आते थे है । अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोमपियो ने एक बयान में कहा है कि इस इमारत में बदलाव ठीक नही है, इसे उन्होंने म’स्जिद में नही बदले की चे’ता’व’नी भी थी । उन्होंने कहा था कि ये अलग अलग धा’र्मिक आ’स्था’ओं के बीच का एक पुल है जिसे तुर्की को छे’ड़छा’ड़ नही करना चाहिए।

Leave a Comment

close