विडियों: पवित्र हज यात्रा हुई शुरू, हज यात्री हुए मक्का पहुँचने के बाद 4 दिन के लिए क्वारंटिन,8 जिलहज्ज को तैफ होगे रवाना

को’रो’ना म’हामा’री के बीच सऊदी अरब ने इस साल होने वाले ह’ज(Hajj 2020) और उम’रा’ह को नि’लंबि’त कर दिया था।हर जगह पर को’रो’ना के लगातार केस बढ़ रहे थे इससे और ज्यादा सं’क्र’म’ण फै’ल’ने का ड’र था। सऊदी सरकार ने को’रो’ना के कमतर म’री’जो को देखते हुए फैसला किया कि इस साल स’ऊदी अर’ब सर’कार ह’ज कराने के लिए तैयार है। ह’ज करने वालो को इस 1000 लोग की ह’ज कर सकेंगे। इसके साथ ही सभी नि’यमो की पालना करना आवश्यक है।

हज करने से पहले क्वोर’न्टीन होना जरूरी है और ह’ज करबे के बाद भी क्वोर’न्टीन होना जरूरी है। ह’ज एक साल में एक बार बकरीद में होता है। हज का महीना जिल्हिजह का महीना कहलाता है । ह’ज करने वालो की संख्या हर साल लाखों करोड़ों होती है लेकिन इस साल 2020 में सीमित संख्या होगी।ह’ज यात्रा इस साल 29 जुलाई से शुरू होगी। हर साल ह’ज के लिए करीब 25 लाख लोग पहुचते है।

hajj 2020

इस साल को’रो’ना म’हामा’री को देखते हुए नि’यम में बदलाव किए गए है। जिसके तहत 65 साल के कम उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे और उन्हें कोई भी ग’म्भीर बी’मारी नही होना चाहिए।सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बेनतेन ने रियाद में कहा है कि हा’जियों की संख्या एक हजार के आसपास ही रहेगी। ये उससे थोड़ी कम भी हो सकती है और ज्यादा भी।बता दे कि अरब गल्फ राज्यो में सबसे ज्यादा मामले सऊदी अरब के सामने आए है।

सऊदी में अब तक 2,53,349 के’स सामने आए है। जिंसमे से 2,532 लोगो की मौ’त हो गई है।चयनित करबे वालो हा’जी का सबसे पहले म’क्का में कोरोना टेस्ट होगा। हज करने के बाद उन लोगो को अपने घर जाने के बाद क्वोर’न्टीन’समय भी पूरा करना होगा।केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बासी नकवी ने कहा है कि सऊदी अरब सरकार ने हज मंत्री से सोमवार शाम बात हुई।

hajj 2020

कोरोना संकट का जिक्र करते हुए उन्होंने इस साल भारतसे हज 2020 के लिए यात्रियों को नही भेजने का आहान किया है।सऊदी अरब सरकार इस फैसले का सम्मन करते हुए के केंद्र ने इस साल किसी यात्री को नही भेजने का फैसला किया है।भारत में को’रोना मरीनो का आंकड़ा 12 लाख के भी पार हो गया हैवही 28,732 लोगो की मौ’त हो गई है। अब तक 7,53, 050 कोरोना मरीजो ठीक भी हुए है।

Leave a Comment

close