कैसे बढ़ाएं अपनी कार और बाइक की माइलेज, ये 6 टिप्स करेंगे आपकी मदद

भारत मे गाड़ी खरीदते समय कीमत के अलावा जिस चीज पर लोग ज्यादा ध्यान देते है। वह इसकी ईंधन की खपत भी है क्योंकि इससे खर्च और भी ज्यादा बढ़ जाता है। पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ी अधिकतर लोगों को पसंद भी होती है। आप इसके अलावा भी कुछ और तरीके से इसके माइलेज (increase mileage)को बढ़ा भी सकते है।चलिए शुरू करते है।

रखरखाव और नियमित सर्विस :- गाड़ी के नियमित रखरखाव की वजह से इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद (increase mileage car) भी मिलती है। क्योकि गाड़ी के घूमने वाले हिस्से जैसे इंजन गियर बॉक्स को लुब्रिकेशन की भी जरूरत होती है। ऐसा नही करने पर इसका माइलेज भी कम हो जाता है।

how increase mileage of bike
how to increase mileage of scooty

टायर का प्रेशर पर धयान देना :- अगर आप आपकी गाड़ी को पंचर से बचाना चाहते है और एवरेज बढ़ाना चाहते है तो टायर के उचित प्रेशर पर धयान दे। टायर पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़े इसके लिए आपको टायर मेन्यूफैक्चर निर्देश के अनुसार टायर को इन्फ्लेट किया जाए। इसकी जिम्मेदारी गाड़ी चलाने वाले शख्स की होनी चाहिए।

गाड़ी खड़ी है तो इंजन को बंद करे :- जब गाड़ी खड़ी हो तो इंजन को भी बंद कर देना चाहिए। आगर आप ट्रैफिक में 10 सेकंड्स से ज्यादा फस गए हो तो इग्निमिशन को भी बंद कर सकते हो। इससे भी आपका फ्यूल बच सकता है (mileage bike)। इस गलतफहमी में न रहे कि इंजन को दोबारा चालू करेंगे तो ज्यादा समय लगेगा .

how to increase mileage of scooter
how to increase mileage of scooter

क्लच का ज्यादा इस्तेमाल न करे :- क्लच का इस्तेमाल जहाँ पर क्लच की जरूरत हो वह पर ही इसके इस्तेमाल भी करे। नए गाड़ी चलाने वाले अक्सर कई लोग इसका ज्यादा इस्तेमाल भी करते है। इससे ज्यादा फ्यूल खर्च भी होता है। इससे आपकी क्लच प्लेट भी खराब हो सकती है। इसके लिए गियर्स का इस्तेमाल भी किया जाता है।

ट्रैफिक अलर्ट :- ट्रैफिक की सही इन्फॉर्मेशन जरूरी भी है। इन दिनों रेडियो स्टेशन्स और स्मार्ट फ़ोन पर ट्रफिक अलर्ट भी आते है। इससे आप पहले से ही देखकर फ्यूल को भी बचा सकते है (mileage bike)।

increase mileage
how to increase mileage in car

सुबह या देर रात में फ्यूल भरवाए :- क्या आप जानते है जब फ्यूल गर्म होता है तो फैलता है और ठंडा होने पर गाढ़ा होता है। सुबह या देर रात के समय तापमान कम होता है इसलिए दोपहर या शाम में तेल को भरवाने की बजाय सुबह या देर रात में तेल भरवाएंगे तो फायदे में रहेंगे।

how to increase mileage in bike
how to increase mileage of a car

increase mileage bike, how increase mileage of bike, how to increase mileage of scooter,how to increase mileage of scooty, how to increase mileage in car, how to increase mileage of car in petrol, how to increase mileage of petrol car, how to increase mileage of car, how to increase mileage of a car, how to increase mileage of bike, how to increase mileage in bike .

Leave a Comment