IAS इंटरव्यू का सवाल: ट्रेन के डीजल इंजन को बंद क्यों नहीं किया जाता?

यूपीएससी की परीक्षा सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी भी जाती है। इस परीक्षा में कैंडिडेट्स IAS और IPS भी बनते है। इतनी बड़ी परीक्षा में बहुत ही कम लोग इस परीक्षा में पास हो पाते है। इसकी परीक्षा तीन चरणों मे पूरी होती है। इसमी एक लिखित, मौखिक और इंटरव्यू भी होता है।

इंटरव्यू में ऐसे कई तरह के सवाल भी पूछे जाते है। आज हम ऐसे ही सवालों के बारे में बताने भी वाले है।सवाल- वह कौन सी मुर्गी है जो हर रंग के अंडे भी देती है। जवाब- नेडी मुर्गी हरे रंग के अंडे भी देती है।

ias interview question railway engine NEWS 2021

सवाल- कौन से देश में सिर्फ 40 मिनत की रात होती है। जवाब- इसका जवाब है नॉर्वे है। सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो खरीदी तो खाने के लिए ली जाती है लेकिन खाते नही है। जबाव- इसका जवाब है प्लेट है।

सवाल- फ्रिज में ठंडा पानी कैसे हो जाता है। जवाब – अमोनि’या गै’स की वजह से ऐसा होता है। सवाल-ट्रेन के इंजन को बं’द क्यो न’ही किया जाता है।जवाब- अक्सर हमने देखा होगा कि रेल का इंजन ‘ख’ड़ा रहने के बाद भी चालू रहता है इसे बं’द नही किया जाता।

ias interview question railway engine NEWS 2021

इसे बंद न करने के पीछे की वजह बहुत है। अगर डीजल इंजन को बं’द कर दिया जाता है तो इसके क’म्प्रे’सर पर इसका अ’सर भी पड़ता है। इससे ट्रेन का ब्रे’किंग सि’स्टम भी खराब हो सकता है । आपको बता दे, डीजल इंजन में एक बैट’री भी होती है।

और यह बैटरी तभी चार्ज होती है जब इंजन स्टार्ट हो। अगर इंजन बंद करने पर लो’कोमोटिव सि’स्टम भी फ़ै’ल होने की स’म्भा’वना भी होती है। यदि इसे किसी कारण से बं’द कर दिया जाए तो इसे फिर से चालू करने में लगभग 30 मिनट या इससे ज्यादा का समय लगता है।

ias interview question railway engine NEWS 2021 today

जब दुबा’रा इंज’न को चा’लू करने की प्र’क्रिया में डी’जल की बहुत अधि’क समय लगता है। यही वजह है इं’जन को बं’द नहीं किया जाता है। ताकि रेलवे को आ’र्थिक और टेक्नि’कल नु’कसा’न न हो।

Leave a Comment

close